मीडिया सेंटर

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर द्वारा सिंगापुर गणराज्य का दौरा (23-25 मार्च, 2024)

मार्च 25, 2024

विदेश मंत्री (ईएएम), डॉ. एस. जयशंकर ने सिंगापुर, फिलीपींस और मलेशिया के अपने दौरे के प्रथम चरण के रूप में 23-25 मार्च 2024 तक सिंगापुर का आधिकारिक दौरा किया। विदेश मंत्री की कैबिनेट नेताओं और वरिष्ठ मंत्रियों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें हुईं। उन्होंने सिंगापुर के प्रधानमंत्री महामहिम श्री. ली सीन लूंग और उप प्रधानमंत्री व वित्त मंत्री महामहिम श्री. लॉरेंस वोंग से भेंट की। उन्होंने फिनटेक, डिजिटलीकरण, हरित अर्थव्यवस्था, कौशल विकास और खाद्य सुरक्षा सहित हमारे सहयोग के चिन्हित आधारों में सहभागिता गहन बनाने की दिशा में विचारों का आदान-प्रदान किया। विदेश मंत्री ने वरिष्ठ मंत्री और राष्ट्रीय सुरक्षा के समन्वय मंत्री महामहिम श्री. टीओ ची हेन से भी भेंट की।

2. विदेश मंत्री ने आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विदेश मंत्री महामहिम श्री. विवियन बालाकृष्णन के साथ व्यापक चर्चा की। व्यापार और उद्योग मंत्री महामहिम श्री. गण किम योंग के साथ भी विदेश मंत्री की सार्थक बैठक हुई जो व्यापार और निवेश, हरित ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा में द्विपक्षीय सहयोग पर केंद्रित रही। हमारी द्विपक्षीय साझेदारी को सशक्त करने हेतु विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उन्होंने गृह मंत्री और कानून मंत्री महामहिक श्री. के षणमुगम से भी भेंट की।

3. विदेश मंत्री ने सिंगापुर में आईएनए मार्कर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने भारतीय समुदाय के सदस्यों से भेंट की और उनसे वार्ता की। उन्होंने भारतीय समुदाय के सदस्यों द्वारा 'सागा ऑफ नेताजी सुभाष चंद्र बोस ' पर निर्मित एक छोटा वीडियो भी देखा। विदेश मंत्री ने आईएसएएस (इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ इंडियन स्टडीज) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भी भाग लिया, जहाँ उन्होंने थिंकटैंक और नीति निर्माताओं से वार्ता की।

4. इस दौरे से भारत और सिंगापुर के बीच रणनीतिक साझेदारी को और अधिक गहन बनाने व सहयोग के कई क्षेत्रों में प्रगति का अवलोकन करने का अवसर प्राप्तह हुआ। सिंगापुर आसियान में भारत के लिए वर्तमान कंट्री कोऑर्डिनेटर भी है और 2023 में भारत द्वारा जी20 की अध्यक्षता के दौरान सिंगापुर को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया था।

सिंगापुर
25 मार्च 2024

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या