मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री को ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से सम्मानित किया गया

मार्च 22, 2024

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को भूटान नरेश महामहिम द्वारा टेंड्रेलथांग, थिम्पू में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ऐसे प्रथम विदेशी नेता हैं जिन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान प्रदान किया गया है।

2. भूटान के महामहिम नरेश ने दिसंबर 2021 में ताशीछोडज़ोंग, थिम्पू में आयोजित भूटान के 114वें राष्ट्रीय दिवस समारोह के दौरान यह सम्मान प्रदान करने की घोषणा की थी। यह पुरस्कार भारत-भूटान मैत्री को सशक्त बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री मोदी के योगदान को, तथा उनके जन केंद्रित नेतृत्व को मान्यता प्रदान करता है। प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि यह सम्मान उनके नेतृत्व में वैश्विक शक्ति के रूप में भारत के उदय को भी सराहनीय मानता है, और भारत के साथ भूटान के विशेष संबंधों को अभिस्वीकृत करता है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व ने भारत को परिवर्तन के पथ पर अग्रसर किया है, और भारत के नैतिक प्राधिकार और वैश्विक प्रभाव में वृद्धि हुई है।

3. प्रधानमंत्री ने रेखांकित किया कि यह पुरस्कार भारत के 1.4 अरब नागरिकों को दिया गया सम्मान है और यह दोनों देशों के बीच विशिष्ट और अद्वितीय संबंधों का प्रतीक है।

4. स्थापित रैंकिंग और प्राथमिकता के अनुसार, ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो को जीवनपर्यन्त उपलब्धि के प्रतीक के रूप में स्थापित किया गया था और यह भूटान में प्रदान किया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है, जो सभी ऑर्डरों, पदवियों और पदकों में सर्वोपरि है।

थिम्पू
22 मार्च 2024

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या