मीडिया सेंटर

यूक्रेन के विदेश मंत्री महामहिम श्री दिमित्रो कुलेबा की भारत यात्रा (28-29 मार्च, 2024)

मार्च 29, 2024

यूक्रेन के विदेश मंत्री महामहिम श्री दिमित्रो कुलेबा ने 28-29 मार्च 2024 को भारत की आधिकारिक यात्रा की।

2. अपनी यात्रा के दौरान, यूक्रेन के विदेश मंत्री ने विदेश मंत्री, डॉ. एस. जयशंकर और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, श्री विक्रम मिस्री से मुलाकात की।

3. विदेश मंत्री और विदेश मंत्री कुलेबा के बीच 29 मार्च 2024 को हुई बैठक में व्यापार और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, संस्कृति और शिक्षा जैसे क्षेत्रों सहित भारत और यूक्रेन के बीच रचनात्मक बातचीत को बढ़ावा देने और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

4. दोनों मंत्रियों ने व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी, औद्योगिक और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-यूक्रेन अंतर-सरकारी आयोग और इसके कार्य समूहों से संबंधित मामलों पर भी अलग से चर्चा की। दोनों पक्ष इस वर्ष के अंत में 7वीं आईजीसी बैठक आयोजित करने की दिशा में काम करने पर सहमत हुए।

5. क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों पर विचारों के आदान-प्रदान में चल रहे संघर्ष और शांतिपूर्ण समाधान प्राप्त करने के प्रयासों पर व्यापक चर्चा शामिल थी।

6. विभिन्न स्तरों पर नियमित बातचीत और द्विपक्षीय तंत्र की बैठकों ने भारत और यूक्रेन के बीच मौजूद मजबूत और बहुआयामी साझेदारी में योगदान दिया है।

नई दिल्ली
29 मार्च 2024

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या