मीडिया सेंटर

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर की फिलीपींस यात्रा (25-27 मार्च, 2024)

मार्च 27, 2024

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने 25-27 मार्च, 2024 तक फिलीपींस की आधिकारिक यात्रा की। विदेश मंत्री ने फिलीपींस के राष्ट्रपति महामहिम श्री फर्डिनेंड आर. मार्कोस जूनियर से मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री मोदी की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने राष्ट्रपति मार्कोस को भारत-फिलीपींस साझेदारी में हालिया विकास और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की संयुक्त पहलों के बारे में भी जानकारी दी।

2. विदेश मंत्री ने अपने समकक्ष, फिलीपींस के विदेश मामलों के मंत्री महामहिम श्री एनरिक ए मनालो से भी मुलाकात की। दोनों मंत्रियों ने जून 2023 में नई दिल्ली में आयोजित द्विपक्षीय सहयोग पर संयुक्त आयोग की पांचवीं बैठक के बाद से द्विपक्षीय सहयोग में हुई प्रगति का उल्लेख किया और राजनीतिक आदान-प्रदान, व्यापार और निवेश, रक्षा और समुद्री सुरक्षा, विकास साझेदारी, स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा, कृषि और खाद्य सुरक्षा, शिक्षा, बुनियादी ढाँचा, नई प्रौद्योगिकियों में भागीदारी और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान सहित सभी गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के रास्ते भी तलाशे, साथ ही आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की। द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में स्मारक कार्यक्रम आयोजित करने पर सहमति हुई।

3. विदेश मंत्री ने फिलीपींस के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री महामहिम श्री गिल्बर्ट टेओडोरो से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने रक्षा और समुद्री सुरक्षा में बढ़ते सहयोग का स्वागत किया। क्षमता निर्माण, संयुक्त अभ्यास, सूचना आदान-प्रदान और रक्षा औद्योगिक सहयोग के माध्यम से द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में चल रही गति को मजबूत करने पर महत्वपूर्ण चर्चा हुई।

4. विदेश मंत्री ने भारतीय तटरक्षक जहाज समुद्र पहरेदार, जो इस समय मनीला में बंदरगाह पर है, पर फिलीपीन सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, फिलीपीन रक्षा बलों के सदस्यों और भारतीय समुदाय की एक सभा को भी सम्बोधित किया।

5. विदेश मंत्री की यात्रा ने चल रही गतिविधियों का जायजा लेने और भारत और फिलीपींस के बीच समृद्ध द्विपक्षीय संबंधों को और गति देने का उचित समय पर एक अवसर प्रदान किया।

मनीला
27 मार्च 2024

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या