मीडिया सेंटर

8वां भारत-लातविया विदेश कार्यालय परामर्श

नवम्बर 29, 2022

भारत और लातविया ने 29 नवंबर 2022 को नई दिल्ली में विदेश कार्यालय परामर्श आयोजित किया। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) श्री संजय वर्मा ने किया। लातवियाई पक्ष का नेतृत्व लातविया के विदेश मंत्रालय में राज्य सचिव श्री एंड्रीस पेल्स ने किया था।

2. भारत और लातविया ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों के साथ गर्मजोशी भरे और सौहार्दपूर्ण संबंध साझा करते हैं और हाल ही में राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे किए हैं। विचार-विमर्श में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की गई और आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

3. दोनों पक्षों ने राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, कांसुलर और सांस्कृतिक संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी मुद्दों पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया, जिसमें भारत-प्रशांत क्षेत्र में विकास, भारत के पड़ोस, यूरोपीय संघ, यूक्रेन संघर्ष, संयुक्त राष्ट्र सहित बहुपक्षीय मंचों में सहयोग और यूएनएससी सुधार शामिल हैं।

4. दोनों पक्ष विदेश कार्यालय परामर्श के अगले दौर को रीगा में पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीखों पर आयोजित करने पर सहमत हुए।

नई दिल्ली
नवंबर 29, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या