मीडिया सेंटर

भारत-भूटान उपग्रह का प्रक्षेपण

नवम्बर 26, 2022

भारत और भूटान द्वारा संयुक्त रूप से विकसित भारत-भूटान सैट को आज इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) द्वारा अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया। पीएसएलवी सी54 भारत के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से भारत के पृथ्वी अवलोकन उपग्रह-06 और अन्य उपग्रहों के साथ भारत-भूटान सैट को लेकर गया।

2. ​ भूटान के सूचना और संचार मंत्री ल्योनपो कर्मा डोनेन वांगदी के नेतृत्व में भूटान के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने विशेष रूप से भारत-भूटान सैट के प्रक्षेपण को देखने के लिए श्रीहरिकोटा की यात्रा की। भूटान का 18 सदस्यीय मीडिया प्रतिनिधिमंडल भी भारत-भूटान सैट के प्रक्षेपण को देखने के लिए श्रीहरिकोटा में था।

3.​ भारत ने उपग्रह निर्माण और परीक्षण के साथ-साथ उपग्रह डेटा के प्रसंस्करण और विश्लेषण पर बेंगलुरु में यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से भूटानी इंजीनियरों की क्षमता निर्माण में सहायता की है। इसकी परिणति भूटान के लिए अनुकूलित उपग्रह के संयुक्त विकास में हुई, जिसे आज लॉन्च किया गया।

4.​ भारत-भूटान सैट भूटान को उनके प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन के लिए हाई रेजोल्यूशन इमेज मुहैया कराएगा।

5.​ उल्लेखनीय है कि अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री मोदी की भूटान यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने इसरो के सहयोग से निर्मित थिम्पू में दक्षिण एशिया उपग्रह के ग्राउंड अर्थ स्टेशन का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया था।

नई दिल्ली
नवंबर 26, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या