मीडिया सेंटर

22वीं हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) मंत्रिपरिषद की बैठक

नवम्बर 24, 2022

भारत ने 24 नवंबर 2022 को ढाका, बांग्लादेश में आयोजित हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) की 22 वीं मंत्रिपरिषद (सीओएम) की बैठक में भाग लिया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व माननीय विदेश राज्य मंत्री (एमओएस), डॉ राजकुमार रंजन सिंह ने किया।

2. आईओआरए 23 सदस्यों और 10 संवाद भागीदारों के साथ हिंद महासागर क्षेत्र में सबसे बड़ा और पूर्व-प्रतिष्ठित संगठन है। राज्य मंत्री ने अपनी टिप्पणी में आईओआर के साथ-साथ व्यापक इंडो-पैसिफिक में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए आईओआरए को मजबूत करने के लिए भारत की मजबूत प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने आईओआरए सचिवालय के क्षमता निर्माण और मजबूती के लिए आपदा जोखिम प्रबंधन (डीआरएम) और विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के IORA प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के समन्वयक के रूप में भारत के योगदान पर प्रकाश डाला। भारत आईओआरए सचिवालय में एक ई-कार्यालय स्थापित कर रहा है। राज्य मंत्री ने आईओआरए सचिवालय में महात्मा गांधी पुस्तकालय के लिए भारत द्वारा ई-सदस्यता के प्रावधान की भी घोषणा की। हमारी जलवायु, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा के लिए वर्तमान वैश्विक चुनौतियों का सामना करते हुए, मंत्री ने 2023 में एलआईएफई - पर्यावरण के लिए जीवन शैली और अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष की हमारी पहलों पर प्रकाश डाला।

3. मंत्रिपरिषद ने 'आईओआरए के आउटलुक ऑन द इंडो-पैसिफिक' (आईओआईपी) को अपनाया, जो इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में आईओआरए के जुड़ाव को बढ़ाने का मार्गदर्शन करेगा। भारत ने आईओआईपी के विकास की प्रक्रिया का नेतृत्व किया। ढाका विज्ञप्ति को 22वीं सीओएम बैठक के परिणाम दस्तावेज के रूप में अपनाया गया था। मंत्रियों ने आम सहमति से 2023-25 की अवधि के लिए आईओआरए के वाइस-चेयर के लिए भारत की उम्मीदवारी का भी समर्थन किया। कल मंत्रियों की बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से संयुक्त भेंट होगी।

4. आईओआरए मंत्रिपरिषद की बैठक से इतर, राज्य मंत्री ने सोमालिया के विदेश मामलों के राज्य मंत्री, महामहिम श्री अली मोहम्मद उमर के साथ द्विपक्षीय बैठक की, जहां दोनों पक्षों ने विभिन्न द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मामलों पर चर्चा की।

5. इस बैठक से पहले आईओआरए के वरिष्ठ अधिकारियों ने 22-23 नवंबर 2022 को आयोजित वरिष्ठ अधिकारियों की 24 वीं आईओआरए समिति की बैठक में आईओआरए के चल रहे और भविष्य के कार्यों और गतिविधियों की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की।

नई दिल्ली
नवंबर 24, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या