मीडिया सेंटर

भारत और स्विट्जरलैंड के बीच विदेश कार्यालय परामर्श के 11वें दौर की बैठक

अगस्त 02, 2022

भारत-स्विट्जरलैंड विदेश कार्यालय परामर्श (एफओसी) का 11 वां दौर 02 अगस्त 2022 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इन परामर्शों की सह-अध्यक्षता श्री संजय वर्मा, सचिव (पश्चिम) और सुश्री लिविया ल्यू, स्विस फेडरल डिपार्टमेंट ऑफ फॉरेन अफेयर्स (एफडीएफए) की राज्य सचिव ने की।

2. विचार-विमर्श के दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की। उन्होंने अपनी लंबे समय से चली आ रही गतिशील साझेदारी का उल्लेख किया और इसे भविष्योन्मुखी बनाने पर सहमत हुए। दोनों पक्षों ने इस बात की सराहना की कि वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया है और अपने व्यापार में विविधता लाने के महत्व पर सहमत हुए। 330 से अधिक स्विस कंपनियां भारत में इंजीनियरिंग, सेवाओं, सटीक उपकरणों, रसायनों और फार्मास्यूटिकल्स जैसे क्षेत्रों में कार्यरत हैं, जबकि भारतीय कंपनियां स्विट्जरलैंड में आईटी, फार्मास्यूटिकल्स और मशीनरी जैसे क्षेत्रों में कार्यरत हैं।

3. दोनों पक्षों ने भारत-स्विट्जरलैंड द्विपक्षीय निवेश संधि और भारत-ईएफटीए व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौते (टीईपीए) पर वार्ता में हुई प्रगति पर ध्यान दिया और उनके शीघ्र निष्कर्ष की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की। नवाचार, डिजिटलीकरण, पर्यटन, कौशल विकास, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ कला और संस्कृति में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हुई।

4. दोनों पक्षों ने बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र में सहयोग, भारत की आगामी जी-20 प्रेसीडेंसी और यूक्रेन की स्थिति शामिल है। दोनों पक्ष संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुपक्षीय मुद्दों पर नियमित परामर्श करने पर भी सहमत हुए।

5. दोनों पक्षों ने सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने पर और अगले साल द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए सहमति व्यक्त की।

6. दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों में गति को बनाए रखने के लिए संयुक्त आर्थिक आयोग, रेलवे और पर्यावरण और वित्तीय वार्ता पर संयुक्त कार्य समूहों जैसे संस्थागत तंत्रों की उच्च स्तरीय आदान-प्रदान और नियमित बैठकों को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की।

7. वार्ता मैत्रीपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। दोनों पक्षों ने स्विट्जरलैंड के बर्न में पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर परामर्श के अगले दौर के आयोजन पर सहमति व्यक्त की।

नई दिल्ली
अगस्त 02, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या