मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेनमार्क की प्रधानमंत्री मैट फ्रेडरिकसेन के साथ वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन करेंगे

सितम्बर 27, 2020

1. ​ 28 सितंबर 2020 को भारत की मेजबानी में प्रधानमंत्री और प्रधानमंत्री मैट फ्रेडरिकसन के बीच एक वर्चूअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

2. ​ भारत- डेनमार्क द्विपक्षीय संबंध नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान द्वारा चिह्नित हैं तथा ऐतिहासिक संबंध, समान लोकतांत्रिक परंपराओं और क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता के लिए साझा आंकाक्षाओं पर आधारित हैं।

3. भारत और डेनमार्क के बीच वस्तुओं और सेवाओं का द्विपक्षीय व्यापार 30.49 प्रतिशत बढ़ गया है,जो 2016 में 2.82 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर 2019 में 3.68 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंच गया है। लगभग 200 डेनिश कंपनियों ने भारत में जहाज़रानी, नवीकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, स्मार्ट शहरी विकास जैसे क्षेत्रों में निवेश किया है। कई प्रमुख डेनिश कंपनियों ने 'मेक इन इंडिया' योजना के तहत नए कारखानों का निर्माण किया है। डेनमार्क में लगभग 25 भारतीय कंपनियां आईटी, नवीकरणीय ऊर्जा और इंजीनियरिंग क्षेत्र में कार्यरत हैं।

4. भारत और डेनमार्क के बीच बौद्धिक संपदा सहयोग के क्षेत्र में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा रहे हैं तथा डेनमार्क अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में शामिल हो रहा है।

5. ​ वर्चूअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं को दोनों देशों के बीच समय-परीक्षित अनुकूल संबंधों के संदर्भ में द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक ढांचे की विस्तार से समीक्षा करने का अवसर देगा तथा आपसी हित के मुख्य मुद्दों पर एक मजबूत और गहरी सहयोगात्मक साझेदारी के लिए व्यापक राजनीतिक दिशा देगा।

नई दिल्ली
सितंबर 27, 2020
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या