मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान-संयुक्त राज्य अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक

सितम्बर 25, 2020

सामान्य हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर परामर्श के लिए भारत के विदेश मंत्रालय, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रालय और व्यापार विभाग, जापान के विदेश मंत्रालय और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने 25 सितंबर 2020 को एक वीडियो सम्मेलन आयोजित किया।

नवंबर 2019 में इस तरह की अंतिम आधिकारिक चर्चा तथा सितंबर 2019 की मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद, भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अधिकारियों ने, कनेक्टिविटी और बुनियादी ढाँचे के विकास के क्षेत्र, सुरक्षा के मामलों में, जिसमें आतंकवाद, साइबर और समुद्री सुरक्षा शामिल हैं, और प्रस्तावित व्यावहारिक सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

चल रहे कोविड -19 वैश्विक महामारी के संदर्भ में, अधिकारियों ने आपूर्ति श्रृंखला को मज़बूत करने और महामारी का मुकाबला करने के सर्वोत्तम तरीकों को साझा करने के महत्व को रेखांकित किया।

अधिकारियों ने साझा मूल्यों और सिद्धांतों और अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति सम्मान के आधार पर एक स्वतंत्र, खुले, समृद्ध और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

इंडो-पैसिफिक के लिए क्षेत्रीय संरचना और इंडो-पैसिफिक के लिए एक सामान्य और आशाजनक दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में आसियान और अन्य सभी देशों के साथ काम करने की उनकी तत्परता के लिए, अधिकारियों ने आसियान-केंद्रीयता और आसियान के नेतृत्व वाले तंत्रों के लिए विशेष रूप से नेताओं के नेतृत्व वाले पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के लिए अपना दृढ़ समर्थन दोहराया। अधिकारियों ने आसियान की वियतनामी अध्यक्षता की सराहना की और कहा की उन्हें इस वर्ष नवंबर में आयोजित होने वाले 15 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन तथा इस वर्ष के अंत में होने वाले मंत्रिस्तरीय परामर्श का इंतज़ार रहेगा।

नई दिल्ली
सितंबर 25, 2020

 

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code