मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री महामहिम योशिहिदे सुगा, के बीच टेलीफोन पर बातचीत

सितम्बर 25, 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज जापान के प्रधान मंत्री महामहिम योशिहिदे सुगा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने जापान के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति पर महामहिम योशीहिदे सुगा को बधाई दी और उन्हें अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सफलता के लिए शुभकामनाएं दी।

दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि भारत-जापान की विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी ने पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगति की है और आपसी विश्वास और साझा मूल्यों पर आधारित इस रिश्ते को और मजबूत करने का इरादा जताया है।

दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि दोनों देशों के बीच साझेदारी आज के समय में वैश्विक चुनौतियों को देखते हुए और भी अधिक प्रासंगिक है, जिसमें कोविड-19 महामारी भी शामिल है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की आर्थिक व्यवस्था लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं पर आधारित होनी चाहिए और इस संदर्भ में, भारत, जापान और अन्य समान विचारधारा वाले देशों के बीच सहयोग का स्वागत किया।

दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच आर्थिक साझेदारी में हुई प्रगति की सराहना की और इस संदर्भ में, विशेष कुशल श्रमिकों से संबंधित समझौते के मसौदे को अंतिम रूप दिये जाने का स्वागत किया।

प्रधान मंत्री ने वैश्विक कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति में सुधार के बाद प्रधान मंत्री सुगा को वार्षिक द्विपक्षीय सम्मेलन के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया।

नई दिल्ली
सितंबर 25, 2020
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code