मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

निर्यात नियंत्रण पर ई-कार्यशाला

सितम्बर 22, 2020

​भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से विदेश मंत्रालय ने 18 सितंबर 2020 को संवेदनशील, दोहरे उपयोग वाले सामान और प्रौद्योगिकी के निर्यात के लिए नियमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए निर्यात नियंत्रण पर एक ई-कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में लगभग सत्तर उद्योगों और उद्यमों ने भाग लिया, जिन्हें विदेश मंत्रालय, विदेश व्यापार महानिदेशालय, रक्षा मंत्रालय, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क, और अनुभवी उद्योग प्रतिनिधियों द्वारा संबोधित किया गया।

​कार्यशाला ने भारत की आर्थिक वृद्धि और वैश्विक अर्थव्यवस्था, विदेशी निवेश और प्रौद्योगिकी लिंकेज, राष्ट्रीय सुरक्षा हितों, अंतरराष्ट्रीय अप्रसार दायित्वों और 'मेक इन इंडिया', 'मेक फॉर वर्ल्ड' और 'आत्‍मा निर्भार भारत' की सरकार की प्रमुख पहल के साथ भारत की आर्थिक वृद्धि और एकीकरण के संदर्भ में निर्यात नियंत्रण प्रणालियों के महत्व और लाभों को साझा किया। प्रस्तुतियों और चर्चाओं ने कानूनों, विनियमों, प्रक्रियाओं, कार्यान्वयन तंत्र के साथ-साथ उद्योग शिक्षा के महत्व और भारत के त्रुटिहीन अप्रसार रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए एक मजबूत निर्यात नियंत्रण प्रणाली के अनुपालन को कवर किया।

​कार्यशाला वैश्विक मानकों के अनुरूप एक अच्छी तरह राष्ट्रीय निर्यात नियंत्रण प्रणाली स्थापित करने की दिशा में भारत सरकार के चल रहे उद्योग आउटरीच प्रयासों का हिस्सा थी।

नई दिल्ली
सितंबर 18, 2020

 

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code