यात्रायें यात्रायें

प्रधानमंत्री की बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के साथ बैठक

सितम्बर 27, 2019

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74 वें सत्र के उच्च स्तरीय सेग्मेन्ट के दौरान आज बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से न्यूयॉर्क में मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चुनाव के बाद पहली बैठक में, प्रधानमंत्री शेख हसीना को महात्मा गांधी के जन्म की 150 वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारत द्वारा आयोजित विशेष स्मारक समारोह में भाग लेने के लिए धन्यवाद दिया।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग की उत्कृष्ट स्थिति की समीक्षा की और भारत-बांग्लादेश संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए गति बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की। नेताओं ने आतंकवाद और हिंसक चरमपंथ के प्रति अपने शून्य-सहिष्णुता के दृष्टिकोण को दोहराया और सहमति व्यक्त की कि सुरक्षा में एक मजबूत साझेदारी ने दोनों देशों के बीच विश्वास और आपसी आत्मविश्वास का निर्माण किया था।

बेहतर भूमि, नदी, समुद्र और वायु संपर्क, ऊर्जा में एक तीव्र भागीदारी, और तेजी से फैलते व्यापार और आर्थिक संबंधों को इस क्षेत्र में प्रगति और स्थिरता के महत्वपूर्ण चालक के रूप में मान्यता दी गई। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने नेतृत्व में बांग्लादेश द्वारा दर्ज की गई प्रभावशाली आर्थिक वृद्धि के लिए प्रधानमंत्री शेख हसीना को बधाई दी, और बांग्लादेश के अग्रणी विकास भागीदार बने रहने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिति पर भी चर्चा की।

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री ने प्रधान मंत्री मोदी को बांग्लादेश आने का निमंत्रण दिया और सुझाव दिया कि यह बंगबंधु की जन्म शताब्दी के अवसर पर भी किया जा सकता है। इस निमंत्रण को प्रधान मंत्री श्री मोदी ने स्वीकार किया, जिन्होंने इस महत्वपूर्ण ऐतिहासिक मील के पत्थर को चिह्नित करने के लिए बांग्लादेश के साथ मिलकर काम करने की भारत की पेशकश को भी दोहराया।

न्यूयॉर्क
27 सितंबर, 2019


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code