यात्रायें यात्रायें

प्रधानमंत्री की न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री माननीय सुश्री जैकिंडा अर्डर्न के साथ द्विपक्षीय बातचीत

सितम्बर 26, 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितम्बर 2019 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के मौके पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री माननीय सुश्री जैसिंडा अर्डर्न से मुलाक़ात की।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की और राजनीतिक, आर्थिक, रक्षा, सुरक्षा और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने के उपायों पर चर्चा की। उन्होंने मनीला में नवंबर 2017 में हुई अपनी पिछली मुलाक़ात को याद किया और कहा कि अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के बाद नए संस्थागत तंत्र स्थापित किए गए हैं, जिन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को काफी बढ़ाया है। प्रधानमंत्री मोदी ने 24 सितम्बर 2019 को यूएनजीए के मौके पर आयोजित "समकालीन युग में गांधी की प्रासंगिकता" कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उनके निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए पीएम अर्डर्न को धन्यवाद दिया।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी को उनके नए रणनीतिक पत्र "भारत 2022- संबंधों में निवेश" के बारे में बताया, जो कि न्यूज़ीलैंड इंक. इंडिया स्ट्रेटजी 2011 के ही आगे का हिस्सा है। प्रधानमंत्री अर्डर्न ने कहा कि न्यूजीलैंड में भारतीय प्रवासी और छात्र दोनों देशों के बीच के महत्वपूर्ण पुल हैं और वे दोनों देशों के बीच दोस्ती के बंधन को और मजबूत बनाने में योगदान दे रहे हैं।

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के मुद्दे सहित पारस्परिक हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की और इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच विचारों के आदान-प्रदान की सराहना की। दोनों देशों ने पुलवामा और क्राइस्ट चर्च आतंकी हमलों की कड़ी निंदा की और एक-दूसरे को सहयोग बढाने की बात की। भारत ने क्राइस्ट चर्च कॉल ऑफ एक्शन पर न्यूजीलैंड व फ्रांस की संयुक्त पहल का भी समर्थन किया था।

न्यूयॉर्क
सितम्बर 25, 2019


पेज की प्रतिक्रिया

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code