यात्रायें यात्रायें

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री के साथ प्रधानमंत्री की मुलाकात

सितम्बर 26, 2019

1. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितम्बर 2019 को न्यूयॉर्क में 74वें संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्चस्तरीय खंड के मौके पर आर्मेनिया के प्रधानमंत्री श्री निकोल पशिनयान से मुलाकात की। दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और इनके संतुलित विकास पर संतुष्टि व्यक्त की।

2. भारत और आर्मेनिया के बीच सदियों से चले आ रहे ऐतिहासिक संबंधों को याद करते हुए, दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के लोगों के बीच विद्यमान सद्भावना को महत्वपूर्ण माना जो उनके द्विपक्षीय सहयोग के लिए ठोस आधार प्रदान करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवारी को आर्मेनिया के लगातार समर्थन के लिए प्रधानमंत्री पशिनयान को धन्यवाद दिया।

3. द्विपक्षीय व्यापार और निवेश की मात्रा को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए, प्रधानमंत्री ने आईटी, कृषि-प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, पर्यटन और आर्मेनिया के अन्य क्षेत्रों में अवसरों का पता लगाने को लेकर भारतीय कंपनियों की रुचि व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने भारत और यूरेशियन आर्थिक संघ (ईएईयू)- आर्मेनिया भी जिसका एक सदस्य है- के बीच त्वरित व्यापारिक व्यवस्था के लिए आर्मेनिया के समर्थन की मांग की। भारत और ईएईयू जल्द ही इस संबंध में बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं।

4. प्रधानमंत्री ने आर्मेनिया के हित और जरूरतों के अनुसार आर्मेनिया के साथ भारत की विकास साझेदारी को मजबूत करने की पेशकश की। भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आईटीईसी) कार्यक्रम के तहत भारत द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों से बड़ी संख्या में आर्मीनियाई उम्मीदवारों को लाभ हुआ है।

5. प्रधानमंत्री पशिनयान ने प्रधानमंत्री को अपनी सरकार की स्पष्टता की नई पहल की जानकारी दी और इस संदर्भ में आर्मेनिया में भारतीय निवेशों को आमंत्रित किया। भारतीय संस्कृति, फिल्मों, संगीत और योग की लोकप्रियता का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री पशिनयान ने दोनों देशों के बीच अधिक से अधिक सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग का आह्वान किया। आर्मेनिया में लगभग 3000 भारतीय विद्यार्थी पढ़ते हैं।

6. प्रधानमंत्री पशिनयान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आर्मेनिया की यात्रा करने के लिए आमंत्रित किया जिसे पीएम मोदी ने कृतज्ञता के साथ स्वीकार कर लिया।

न्यूयॉर्क
सितंबर 25, 2019


पेज की प्रतिक्रिया

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code