मीडिया सेंटर

क्वाड संयुक्त नेताओं का वक्तव्य

मई 24, 2022

आज, हम- ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन- एक स्वतंत्र और खुले, समावेशी और अनुकूलन योग्य इंडो-पैसिफिक, के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने के लिए टोक्यो में एक साथ आए हैं।

ठीक एक साल पहले, नेतागण पहली बार मिले थे। आज टोक्यो में, हम अपनी चौथी बैठक के लिए मिले, और यह व्यक्तिगत रूप से हुई हमारी दूसरी बैठक है, यह दिखाने के लिए कि गहन वैश्विक चुनौती के समय में भी क्वाड भलाई के लिए एक ताकत है जो इस क्षेत्र को ठोस लाभ पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है। सहयोग के अपने पहले वर्ष में, हमने सकारात्मक और व्यावहारिक एजेंडे के लिए क्वाड के समर्पण को स्थापित किया; अपने दूसरे वर्ष में, हम इस वादे को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे इस क्षेत्र को 21वीं सदी के लिए और अधिक लचीला और अनुकूलन योग्य बनाया जा सके।

जैसा कि कोविड-19 महामारी अभी भी पूरी दुनिया को मानवीय और आर्थिक पीड़ा पहुंचा रही है, राज्यों के बीच एकतरफा कार्रवाई की प्रवृत्ति है, और यूक्रेन में एक दुखद संघर्ष चल रहा है, हम दृढ़ बने हुए हैं। हम स्वतंत्रता, कानून के शासन, लोकतांत्रिक मूल्यों, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों, यथास्थिति को बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास के बिना, धमकी या बल प्रयोग के बगैर विवादों के शांतिपूर्ण समाधान, और नेविगेशन एवं ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता, सभी का पुरजोर समर्थन करते हैं। ये सभी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र और दुनिया में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए आवश्यक हैं। हम इन सिद्धांतों को क्षेत्र और उसके बाहर आगे बढ़ाने के लिए निश्चित रूप से एक साथ कार्य करना जारी रखेंगे। हम अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था को बनाए रखने के अपने संकल्प को फिर से दोहराते हैं जहां देश सभी प्रकार के सैन्य, आर्थिक और राजनीतिक दबावों से मुक्त हैं।

शांति और स्थिरता

हमने यूक्रेन में संघर्ष और चल रहे दुखद मानवीय संकट को लेकर अपनी-अपनी प्रतिक्रियाओं पर बात की और इंडो-पैसिफिक पर इसके प्रभावों का आकलन किया। क्वाड नेताओं ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के हमारे दृढ़ संकल्प को दोहराया। हमने निस्संदेह रूप से इस बात को रेखांकित किया कि अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का केंद्रबिंदु अंतर्राष्ट्रीय कानून है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र चार्टर, सभी राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान शामिल है। हमने इस बात पर भी जोर दिया कि सभी देशों को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार विवादों का शांतिपूर्ण समाधान निकालना चाहिए।

क्वाड इस क्षेत्र में भागीदारों के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है जो एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक दृष्टिकोण को साझा करते हैं। हम आसियान की एकता और केंद्रीयता के लिए तथा इंडो-पैसिफिक पर आसियान आउटलुक के व्यावहारिक कार्यान्वयन के लिए अपने अटूट समर्थन की पुष्टि करते हैं। हम इंडो-पैसिफिक में सहयोग के लिए सितंबर 2021 में घोषित यूरोपीय संघ की रणनीति पर यूरोपीय संघ के संयुक्त संवाद और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में बढ़े हुए यूरोपीय संबंधों का स्वागत करते हैं। पूर्व और दक्षिण चीन सागर सहित समुद्री नियम आधारित व्यवस्था की चुनौतियों का सामना करने के लिए हम अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करेंगे, विशेष रूप से समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीएलओएस) का और साथ ही नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता को बनाए रखेंगे। हम ऐसी किसी भी जबरदस्ती, उत्तेजक या एकतरफा कार्रवाई का कड़ा विरोध करते हैं जो यथास्थिति को बदलने और क्षेत्र में तनाव बढ़ाने की कोशिश करती है, जैसे कि विवादित आकृतियों का सैन्यीकरण, तट रक्षक जहाजों और समुद्री मिलिशिया का खतरनाक उपयोग और शोषण गतिविधियों के द्वारा अन्य देशों के अपतटीय संसाधन को बाधित करने के प्रयास।

व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से, हम प्रशांत द्वीपीय देशों के साथ अपने सहयोग को और मजबूत करेंगे, उनकी आर्थिक भलाई को बढ़ाने के लिए, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे और पर्यावरणीय लचीलेपन को मजबूत करने के लिए, उनकी समुद्री सुरक्षा में सुधार करने और उनकी मत्स्य संसाधनों को बनाए रखने के लिए, स्थायी बुनियादी ढाँचा प्रदान करने के लिए, शैक्षिक अवसरों को बढ़ाने के लिए, और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने और उन्हें अनुकूल बनाने के लिए सहयोग को दृढ़ करेंगे, जो इस क्षेत्र के लिए विशेष रूप से गंभीर चुनौतियां हैं। हम प्रशांत द्वीप के भागीदारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमने प्रशांत द्वीप समूह फोरम की एकता और प्रशांत क्षेत्रीय सुरक्षा ढांचे के लिए अपने समर्थन की फिर से पुष्टि की है।

अपने बीच और अपने भागीदारों के साथ, हम संयुक्त राष्ट्र सहित बहुपक्षीय संस्थानों में अपने सहयोग को गहरा करेंगे, जहां सुधार करने के लिए हमारी साझा प्राथमिकताओं को मजबूत बनाया जाएगा और बहुपक्षीय प्रणाली के लचीलेपन को बढ़ाया जाएगा। व्यक्तिगत रूप से और एक साथ, हम अपने समय की चुनौतियों का जवाब देंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह क्षेत्र समावेशी, खुला और सार्वभौमिक नियमों और मानदंडों द्वारा शासित है।

हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों (यूएनएससीआर) के अनुरूप कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं और जापानी बंधकों के मुद्दे के तत्काल समाधान की आवश्यकता की भी पुष्टि करते हैं। हम उत्तर कोरिया द्वारा अस्थिर करने वाले बैलिस्टिक मिसाइल के विकास और लॉन्च की भी निंदा करते हैं, जिसमें कई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण शामिल हैं, जो यूएनएससीआर का उल्लंघन है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इन प्रस्तावों को पूरी तरह से लागू करने का आह्वान करते हैं। हम उत्तर कोरिया से यूएनएससीआर के तहत अपने सभी दायित्वों का पालन करने, उकसावे से दूर रहने और महत्वपूर्ण बातचीत में शामिल होने का आग्रह करते हैं।

हम म्यांमार में उत्पन्न संकट से बहुत चिंतित हैं, जिससे गंभीर मानवीय पीड़ा हुई है और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए चुनौतियां खड़ी हो गई हैं। हम म्यांमार में हिंसा को तत्काल समाप्त करने, विदेशियों सहित सभी राजनीतिक बंदियों की रिहाई करने, रचनात्मक बातचीत में भागीदारी, मानवीय पहुंच और लोकतंत्र की तेजी से बहाली का आह्वान करते हैं। हम म्यांमार में समाधान खोजने के लिए आसियान के नेतृत्व वाले प्रयासों के लिए अपने समर्थन की पुष्टि करते हैं और आसियान अध्यक्ष के विशेष दूत की भूमिका का स्वागत करते हैं। इसके अलावा, हम आसियान की पांच सूत्रीय सहमति के तत्काल कार्यान्वयन का आह्वान करते हैं।

हम आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की एक सुर में निंदा करते हैं और इस बात को दोहराते हैं कि किसी भी आधार पर आतंकवादी कृत्यों का कोई औचित्य नहीं हो सकता है। हम आतंकवाद का परदे के पीछे के उपयोग की निंदा करते हैं और आतंकवादी समूहों को किसी भी प्रकार के सैन्य, वित्तीय या रसद संबंधी सहायता से इनकार करने के महत्व पर जोर देते हैं जिसका उपयोग सीमा पार हमलों सहित आतंकवादी हमलों को शुरू करने या योजना बनाने के लिए किया जा सकता है। हम 26/11 के मुंबई और पठानकोट हमलों सहित आतंकवादी हमलों के बारे में अपनी निंदा को दोहराते हैं। हम यूएनएससी के प्रस्ताव 2593 (2021) की भी पुन:पुष्टि करते हैं, जिसमें मांग की गई है कि अफगान क्षेत्र का फिर कभी किसी भी देश को धमकाने या उसपर हमला करने या आतंकवादियों को पनाह देने या प्रशिक्षित करने, या आतंकवादी हमलों की योजना बनाने या वित्तपोषित करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। हम सभी देशों द्वारा धन शोधन विरोध के अंतरराष्ट्रीय मानकों को बनाए रखने और एफएटीएफ की सिफारिशों के अनुरूप आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने के महत्व पर जोर देते हैं। हम इस बात की फिर से पुष्टि करते हैं कि वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई में, हम सभी आतंकवादी समूहों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करेंगे, जिसमें वे व्यक्ति और संस्थाएं भी शामिल हैं जिन्हें यूएनएससी प्रस्ताव 1267(1999) के अनुसार नामित किया गया है।

कोविड-19 और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा

दो वर्षों से अधिक समय से, दुनिया हमारे समुदायों, नागरिकों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और प्रणालियों एवं अर्थव्यवस्थाओं पर कोविड-19 के विनाशकारी प्रभावों से जूझ रही है। क्वाड देशों ने बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा के निर्माण और स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने की दृष्टि से कोविड-19 की चुनौतियों का जवाब देने में वैश्विक प्रयासों का नेतृत्व किया है और आगे भी करते रहेंगे। हम वायरस से आगे निकलने के लिए अपने सामूहिक दृष्टिकोण को बदलते रहने के लिए प्रतिबद्ध हैं, वायरस के नए वैरिएंट से लड़ने की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करते हुए, हमारा फोकस सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों के लिए टीके, परीक्षण, उपचार और अन्य चिकित्सा उत्पाद प्राप्त करने पर है।

अब तक, क्वाड साझेदारों ने सामूहिक रूप से COVAX AMC को लगभग 5.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया है, जो सरकारी दानदाताओं के कुल योगदान का लगभग 40 प्रतिशत है। हमें 670 मिलियन से अधिक खुराक उपलब्ध कराने पर गर्व है जिसमें से कम से कम 265 मिलियन खुराक इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में दिया गया है। कोविड-19 टीकों की वैश्विक आपूर्ति में महत्वपूर्ण विस्तार को ध्यान में रखते हुए, जहां और जब आवश्यकता होगी, हम सुरक्षित, प्रभावी, सस्ती और गुणवत्तापूर्ण कोविड-19 टीकों को साझा करना जारी रखेंगे।

हम क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप के तहत भारत में जैविक ई सुविधा में जेएंडजे वैक्सीन उत्पादन के विस्तार पर हुई प्रगति का स्वागत करते हैं- टिकाऊ विनिर्माण क्षमता से कोविड-19 और भविष्य की महामारियों के खिलाफ लड़ाई में दीर्घकालिक लाभ मिलेगा। इस संबंध में, हम भारत में उपरोक्त टीकों के संबंध में डब्ल्यूएचओ के ईयूएल अनुमोदन के अनुदान के लिए तत्पर हैं। हमारे सहयोग की मूर्त उपलब्धि के एक उदाहरण के रूप में हमें क्वाड सदस्यों द्वारा अन्य वैक्सीन से संबंधित समर्थन के साथ-साथ क्वाड द्वारा कंबोडिया और थाईलैंड को डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित मेड इन इंडिया टीकों के दान का अत्यंत हर्ष है।

हम भविष्य के स्वास्थ्य संबंधी खतरों के खिलाफ तैयारी और कोविड-19 प्रतिक्रिया दोनों का समाधान करते रहेंगे। हम आपूर्ति श्रृंखला के द्वारा सहयोग के ज़रिये बांह में शॉट्स लगाने में तेजी लाते रहेंगे, जिसमें हम चारों देशों द्वारा विश्व स्तर पर 115 से अधिक देशों में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक प्रदान किए गए हैं, और इस सप्ताह विश्व स्वास्थ्य सभा में एक क्वाड आयोजित कार्यक्रम के द्वारा वैक्सीन को लेकर हिचकिचाहट को भी संबोधित करेंगे। हम "कोविड-19 प्रायोरिटाइज्ड ग्लोबल एक्शन प्लान फॉर एन्हांस्ड एंगेजमेंट (GAP)" के द्वारा और COVAX वैक्सीन डिलीवरी पार्टनरशिप सहित अपने प्रयासों का समन्वय करेंगे। हम संयुक्त राज्य अमेरिका की सह मेजबानी में किए गए दूसरे सफल ग्लोबल कोविड-19 शिखर सम्मेलन का स्वागत करते हैं, जिसमें क्वाड सदस्य भी शामिल हुए थे, और जिसने वित्तीय एवं नीतिगत प्रतिबद्धताओं में 3.2 बिलियन डॉलर का योगदान दिया था। हम इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक पुनरोद्धार के लिए समर्थन को मजबूत करेंगे।

लंबी अवधि में, हम बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा के निर्माण के लिए वैश्विक स्वास्थ्य संरचना और महामारी की रोकथाम, तैयारी और प्रतिक्रिया (पीपीआर) को मजबूत करेंगे, जिसमें वित्त और स्वास्थ्य समन्वय को बढ़ाना और वर्तमान में चल रहे विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग को मजबूत करना शामिल है, जैसे कि नैदानिक ​​परीक्षण और जीनोमिक निगरानी। मौजूदा क्वाड सहयोग के आधार पर, हम महामारी की क्षमता वाले नए और उभरते रोगजनकों की जल्द पहचान करने और निगरानी में सुधार करने की अपनी क्षमता को बढ़ाएंगे, और बीमारी एवं महामारी के प्रति लचीलापन बढ़ाने के लिए काम करेंगे। संक्रामक रोगों की रोकथाम और बचाव के लिए नए टीकों के विकास के लिए, क्वाड साझेदारों ने सीईपीआई के काम के अगले चरण के लिए सामूहिक रूप से 524 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता जताई है, जो कुल सार्वजनिक निवेशकों का लगभग 50 प्रतिशत है।

हम यूएचसी के दोस्तों के समूह के सदस्यों के रूप में, वैश्विक स्वास्थ्य संरचना को और मजबूत करने और उसे सुधारने के लिए वैश्विक नेतृत्व लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि 2023 में यूएचसी पर होने वाली संयुक्त राष्ट्र उच्चस्तरीय बैठक की अगुवाई में पीपीआर को बढ़ाया जा सके और यूएचसी को बढ़ावा दिया जा सके।

आधारभूत संरचना

हमने बुनियादी ढांचे पर सहयोग को गहरा करने के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि की, जो इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में उत्पादकता और समृद्धि को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। हम ऋण के मुद्दों को संबोधित करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को भी साझा करते हैं, जो कई देशों में महामारी से बढ़ गए हैं।

क्वाड साझेदार इस क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के वितरण को उत्प्रेरित करने के लिए दशकों के कौशल और अनुभव को एक साथ लाते हैं। हम कमियों को पाटने के लिए सार्वजनिक और निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए भागीदारों और क्षेत्र के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, क्वाड अगले पांच वर्षों में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में बुनियादी ढांचे की सहायता और निवेश के लिए 50 बिलियन अमेरिकी डालर से अधिक का विस्तार करने की कोशिश करेगा।

हम जरूरतमंद देशों के ऋण के मुद्दों से निपटने के लिए G20 कॉमन फ्रेमवर्क के तहत उनकी क्षमताओं को मजबूत बनाने के लिए काम करेंगे और साथ ही "क्वाड डेट मैनेजमेंट रिसोर्स पोर्टल", जिसमें विविध द्विपक्षीय और बहुपक्षीय क्षमता निर्माण सहायता शामिल है, सहित संबंधित देशों के वित्त अधिकारियों के साथ निकट सहयोग के द्वारा ऋण स्थिरता और पारदर्शिता को बढ़ावा देकर देशों की क्षमताओं को मजबूत करने के लिए काम करेंगे।

हम क्वाड लीडर्स मीटिंग के दौरान चारों देशों के विकास वित्त संस्थानों और एजेंसियों की बैठक का भी स्वागत करते हैं। हम इंडो-पैसिफिक को बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए अपने टूलकिट और विशेषज्ञता को एक-दूसरे के साथ जोड़ने के लिए विशेषज्ञों, अपने क्षेत्र और एक-दूसरे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

हम क्षेत्रीय और डिजिटल कनेक्टिविटी, स्वच्छ ऊर्जा, और ऊर्जा से संबंधित सुविधाओं में आपदा अनुकूलन और जलवायु अनुकूलन जैसे चिह्नित किए जा चुके क्षेत्रों में सहयोग को और गहरा करेंगे और पूरक कार्यों को आगे बढ़ाएंगे, जो क्षेत्र में सतत और समावेशी विकास में योगदान करने के लिए इंडो-पैसिफिक पर आसियान आउटलुक सहित क्षेत्र की प्राथमिकताओं को दर्शाते हैं।

जलवायु

जैसा कि नवीनतम आईपीसीसी रिपोर्टों में जोर देकर कहा गया है, जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने की तत्काल आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, हम दृढ़ता से पेरिस समझौते को लागू करेंगे और सीओपी26 के परिणामों को पूरा करेंगे। इसके लिए किए जाने वाले कार्यों में वैश्विक महत्वाकांक्षा को बढ़ाने के हमारे प्रयासों में तेजी लाना, इंडो-पैसिफिक में प्रमुख हितधारकों तक पहुंचना, क्षेत्र में भागीदारों द्वारा जलवायु कार्यों का समर्थन, सुदृढ़ीकरण और वृद्धि करना, जिसमें सार्वजनिक और निजी दोनों प्रकार से जलवायु वित्त जुटाना और नवीन प्रौद्योगिकी के अनुसंधान, विकास और तैनाती को सुविधाजनक बनाना शामिल है।

आज, हम "शमन" और "अनुकूलन" को दो विषयों के रूप में लेते हुए "क्वाड क्लाइमेट चेंज एडेप्टेशन एंड मिटिगेशन पैकेज (क्यू-चैम्प)" को लॉन्च कर रहे हैं। क्यू-चैम्प में क्वाड क्लाइमेट वर्किंग ग्रुप के तहत चल रही गतिविधियाँ शामिल हैं: प्रत्येक क्वाड देश के इनपुट पर एक साझा ग्रीन कॉरिडोर ढांचे के निर्माण का लक्ष्य रखते हुए ग्रीन शिपिंग और पोर्ट्स; स्वच्छ हाइड्रोजन में स्वच्छ ऊर्जा सहयोग और प्राकृतिक गैस क्षेत्र से मीथेन उत्सर्जन; सिडनी एनर्जी फोरम के योगदान का स्वागत करते हुए स्वच्छ ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना; प्रशांत द्वीप देशों के साथ एक संबंध रणनीति को विकसित करने के लिए जलवायु सूचना सेवाएं; और आपदा जोखिम में कमी, जिसमें आपदा और जलवायु अनुकूलन बुनियादी ढांचा शामिल है, जैसे कि आपदा रेजिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) के लिए गठबंधन के माध्यम से प्रयास करना। इसके कवरेज में स्वच्छ ईंधन अमोनिया में नया सहयोग, सीसीयूएस/कार्बन रीसाइकिलिंग, पेरिस समझौते के अनुच्छेद 6 के तहत उच्च अखंडता वाले कार्बन बाजारों को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग और क्षमता निर्माण समर्थन, जलवायु-स्मार्ट कृषि, उप-जलवायु कार्यों पर ज्ञान साझा करना, और पारिस्थितिकी तंत्र-आधारित अनुकूलन शामिल हैं। क्यू-चैम्प को मूर्त बनाने के लिए, हम हमारे चार देशों के साथ-साथ इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में जलवायु कार्यों के समर्थन में अपने कार्यक्रमों का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम प्रशांत के द्वीप राष्ट्रों के लिए जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न बड़ी चुनौतियों को स्वीकार करते हैं।

हम जलवायु परिवर्तन पर दृढ़ कार्रवाई के लिए नई ऑस्ट्रेलियाई सरकार की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं, जिसमें 2050 तक शुद्ध शून्य प्राप्त करने के लिए कानून पारित करना और एक नया, महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान दर्ज करना शामिल है।

साइबर सुरक्षा


परिष्कृत साइबर खतरों के साथ तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में हम साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए सामूहिक दृष्टिकोण अपनाने की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हैं। क्वाड नेताओं के एक स्वतंत्र और खुले इंडो- पैसिफिक के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए, हम डिजिटल रूप से सक्षम उत्पादों और सेवाओं के लिए आपूर्ति श्रृंखला में संभावित जोखिमों की पहचान और मूल्यांकन करके खतरे की जानकारी साझा करके अपने राष्ट्रों के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे की रक्षा में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, साथ ही सरकारी खरीद के लिए आधारभूत सॉफ्टवेयर सुरक्षा मानकों को संरेखित करने, और व्यापक सॉफ्टवेयर विकास पारिस्थितिकी तंत्र को बेहतर बनाने के लिए हमारी सामूहिक क्रय शक्ति का लाभ उठाने के लिए कटिबद्ध हैं ताकि सभी उपयोगकर्ता लाभान्वित हो सकें। क्वाड भागीदार क्वाड साइबर सुरक्षा साझेदारी के तहत इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में क्षमता निर्माण कार्यक्रमों का समन्वय करेंगे, और हमारे राष्ट्रों, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र और उससे बाहर के क्षेत्रों की साइबर खतरों से बेहतर सुरक्षा के लिए व्यक्तिगत इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की मदद करने के लिए पहले क्वाड साइबर सुरक्षा दिवस की शुरुआत करेंगे।

महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकियां

क्वाड इस क्षेत्र की समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण एवं उभरती हुई प्रौद्योगिकियों के दोहन पर ध्यान केंद्रित करता है। 5G के क्षेत्र में और 5G से परे, दूरसंचार आपूर्तिकर्ता विविधता पर प्राग प्रस्तावों का स्वागत करते हुए, हम 5G आपूर्तिकर्ता विविधीकरण और ओपन RAN पर सहयोग के एक नए ज्ञापन पर हस्ताक्षर के माध्यम से अंतःक्रियाशीलता और सुरक्षा को आगे बढ़ाएंगे। हम उद्योग के साथ अपने जुड़ाव को भी गहरा कर रहे हैं, जिसमें ओपन आरएएन ट्रैक 1.5 इवेंट शामिल हैं, और इस क्षेत्र में खुली एवं सुरक्षित दूरसंचार प्रौद्योगिकियों की तैनाती पर सहयोग करने के तरीके तलाश रहे हैं।

हमने वैश्विक अर्धचालक आपूर्ति श्रृंखलाओं में क्वाड की क्षमता और कमजोरियों का मानचित्रण किया है और अर्धचालकों के लिए एक विविध और प्रतिस्पर्धी बाजार का एहसास करने के लिए अपनी पूरक शक्तियों का बेहतर लाभ उठाने का निर्णय लिया है। इस शिखर सम्मेलन के अवसर पर शुरू महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी आपूर्ति श्रृंखला पर सिद्धांतों का साझा वक्तव्य, इस क्षेत्र में विभिन्न जोखिमों के खिलाफ हमारे लचीलेपन को बढ़ाने के लिए एक सहकारी आधार प्रदान करते हुए अर्धचालक और अन्य महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों पर हमारे सहयोग को आगे बढ़ाता है। अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठनों में हमारे सहयोग, जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ के दूरसंचार मानकीकरण ब्यूरो ने बहुत प्रगति की है, और हम नए अंतर्राष्ट्रीय मानक सहयोग नेटवर्क (ISCN) के माध्यम से इस तरह के सहयोग को मजबूत करने की उम्मीद करते हैं। इस सहयोग से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकास हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों द्वारा निर्देशित है। मानचित्रण और संबंधित ट्रैक 1.5 तथा क्वांटम प्रौद्योगिकियों पर भविष्य के फोकस पर अपने प्रयासों के माध्यम से जैव प्रौद्योगिकी में गहन चर्चा के बाद हम अपने होरिजन स्कैनिंग सहयोग को मजबूत करना जारी रखे हुए हैं। हम महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए पूंजी का विस्तार करने के लिए उद्योग भागीदारों के साथ नेटवर्किंग के लिए एक व्यापार और निवेश मंच का आयोजन करेंगे।

क्वाड फेलोशिप

हम मानते हैं कि लोगों से लोगों के बीच संबंध क्वाड का आधार हैं और हम क्वाड फैलोशिप के आधिकारिक लॉन्च का स्वागत करते हैं, जो अब आवेदन के लिए खुला है। क्वाड फेलोशिप एसटीईएम क्षेत्रों में स्नातक डिग्री हासिल करने के लिए हमारे देशों के 100 छात्रों को हर साल संयुक्त राज्य में लाएगा, और यह श्मिट फ्यूचर्स द्वारा प्रशासित है। क्वाड फेलो की पहली कक्षा 2023 की तीसरी तिमाही में अपनी पढ़ाई शुरू करेगी, और हम अगली पीढ़ी के एसटीईएम मस्तिष्क के एक प्रतिभाशाली समूह का निर्माण करने के लिए तत्पर हैं जो हमारे देशों को अत्याधुनिक अनुसंधान और नवाचार में नेतृत्व करेंगे।

अंतरिक्ष

अंतरिक्ष से संबंधित अनुप्रयोग और प्रौद्योगिकियां जलवायु परिवर्तन, आपदा की तैयारी और प्रतिक्रिया, तथा महासागरों और समुद्री संसाधनों के सतत उपयोग जैसी आम चुनौतियों का समाधान करने में भी योगदान दे सकती हैं। प्रत्येक क्वाड पार्टनर पृथ्वी अवलोकन उपग्रह डेटा और अनुप्रयोगों तक सार्वजनिक पहुंच में सुधार करने का प्रयास करेगा। हम एक पृथ्वी अवलोकन-आधारित निगरानी और सतत विकास ढांचा बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे। हम एक "क्वाड सैटेलाइट डेटा पोर्टल" प्रदान करने के साथ-साथ अंतरिक्ष आधारित नागरिक पृथ्वी अवलोकन डेटा साझा करने का प्रयास करेंगे, जो हमारे संबंधित राष्ट्रीय उपग्रह डेटा संसाधनों के लिंक को एकत्रित करता है। हम पृथ्वी अवलोकन के क्षेत्र सहित अंतरिक्ष अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे, और इस क्षेत्र के देशों को क्षमता निर्माण सहायता प्रदान करेंगे, जिसमें अत्यधिक तेजी से बदलती घटनाओं का मुकाबला करने के लिए अंतरिक्ष क्षमताओं का उपयोग करने पर भागीदारी भी शामिल हैं। हम अंतरिक्ष के सतत उपयोग के लिए नियमों, मानदंडों, दिशा-निर्देशों और सिद्धांतों पर भी परामर्श करेंगे, और बाहरी अंतरिक्ष गतिविधियों की दीर्घकालिक स्थिरता के लिए बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग (COPUOS) के दिशा-निर्देशों पर संयुक्त राष्ट्र समिति के संबंध में संयुक्त कार्यशालाओं के माध्यम से क्षेत्र के देशों के लिए समर्थन का विस्तार करेंगे।

समुद्री क्षेत्र संबंधी जागरूकता और एचएडीआर


हम एक नई समुद्री डोमेन जागरूकता पहल, इंडो-पैसिफिक पार्टनरशिप फॉर मैरीटाइम डोमेन अवेयरनेस (आईपीएमडीए) का स्वागत करते हैं, जिसे मानवीय और प्राकृतिक आपदाओं का जवाब देने और अवैध रूप से मछली पकड़ने का मुकाबला करने के लिए क्षेत्रीय भागीदारों के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आईपीएमडीए प्रौद्योगिकी और प्रशिक्षण प्रदान करके इंडो-पैसिफिक देशों और हिंद महासागर, दक्षिण-पूर्व एशिया और प्रशांत द्वीपों में क्षेत्रीय सूचना संलयन केंद्रों के परामर्श से सहयोग और काम करेगा ताकि हमारे समुद्रों और महासागरों में स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए उन्नत, साझा समुद्री डोमेन जागरूकता का समर्थन किया जा सके। आईपीएमडीए में क्वाड का अर्थ सन्निहित है: ठोस परिणामों की दिशा में हमारे संयुक्त प्रयासों को उत्प्रेरित करना जो इस क्षेत्र को अधिक स्थिर और समृद्ध बनाने में मदद करता है।

3 मार्च 2022 को हमारी वर्चुअल मीटिंग के बाद अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए, हम आज "इंडो-पैसिफिक में मानवीय सहायता और आपदा राहत (HADR) पर क्वाड पार्टनरशिप" की स्थापना की घोषणा करते हैं। यह साझेदारी इस क्षेत्र में आपदाओं का मुकाबला करने में हमारे सहयोग को प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने के लिए और मजबूत करेगी।

समापन

आज, एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत के लिए एक साझा दृष्टिकोण के साथ, हम एक बार फिर मौलिक मूल्यों और सिद्धांतों के महत्व पर जोर देते हैं, और इस क्षेत्र में ठोस परिणाम देने के लिए अथक प्रयास करने के लिए प्रतिबद्धता जताते हैं। ऐसा करते हुए, हम क्वाड गतिविधियों को नियमित करेंगे, जिसमें नेताओं और विदेश मंत्रियों की नियमित बैठकें शामिल हैं। हम 2023 में ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित अपने अगले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए सहमत हैं।

टोक्यो
मई 24, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या