मीडिया सेंटर

मॉरीशस के प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित राजकीय भोज में राष्ट्रपति का संबोधन

मार्च 12, 2024

मॉरीशस गणराज्य के प्रधानमंत्री महामहिम प्रविंद कुमार जुगनौथ और श्रीमती कोबिता जुगनौथ,

विशिष्ट गणमान्य अतिथिगण, देवियो एवं सज्जनो,

नमस्कार!

मॉरीशस के 56वें राष्ट्रीय दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेकर और आज शाम आप सभी के साथ यहां शामिल होकर मुझे हार्दिक प्रसन्नता है।

2. 1.4 बिलियन से अधिक भारतीयों की ओर से, मैं इस असाधारण गौरवमयी क्षण के लिए, तथा मुझे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के हार्दिक स्वागत और उत्कृष्ट आतिथ्य प्रदान करने के लिए मॉरीशस की सरकार और नागरिकों को धन्यवाद देती हूँ।

3. राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद मॉरीशस मेरे राजकीय दौरे में शामिल एक चुनिंदा प्राथमिक देश है। मैंने हिंद महासागर के मध्य में स्थित इस खूबसूरत देश के बारे में बहुत रूचिकर बातें सुनी थीं; लेकिन यहां मात्र कुछ घंटों का ही समय व्यतीत करके मैंने अनुभव किया कि आपके देश को "पैराडाइज आइलैंड" क्यों कहा जाता है। आज, मॉरीशस वास्तव में विकास, लोकतंत्र, विविधता और गतिशीलता का एक प्रखर प्रतीक बना हुआ है।

महामहिम, गणमान्य देवियो एवं सज्जनो,

4. मॉरीशस जिस मानवीय प्रेरणा का प्रतिनिधित्व करता है, उसकी असाधारण उत्कृष्टता पर मुझे बहुत गर्व है और मैं उससे बहुत प्रेरित हूँ। मैं भारत से आए आपके साहसी पूर्वजों, विशेष रूप से 'गिरमिटिया' मजदूरों को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूँ, जिन्होंने बहुत विषम प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद अपने परिश्रम, बलिदान और धैर्य से इस देश का विकास किया। मैं आपके दूरदर्शी नेतागणों के प्रति सम्मान प्रकट करती हूँ, जिन्होंने मॉरीशस की अर्थव्यवस्था का भाग्य 'मॉरीशस के चमत्कार' में बदल दिया जो न केवल अफ्रीका, बल्कि पूरे विश्व को प्रेरित कर रहा है।

5. एक स्वतंत्र देश के रूप में 56 वर्षों की अल्प अवधि में, मॉरीशस एक अग्रणी लोकतंत्र, बहुलवाद के प्रतीक, एक समृद्ध अर्थव्यवस्था, एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र, एक समृद्ध पर्यटन स्थल और सबसे महत्वपूर्ण रूप में, विश्व में एक सबसे सुरक्षित और सबसे शांतिपूर्ण देश के रूप में उभरा है।

6. भारत में हमें, आपकी असाधारण उपलब्धियों पर बहुत गर्व है। मॉरीशस के हमारे भाइयों और बहनों की सफलता को देखकर हमें हार्दिक प्रसन्नता है, क्योंकि कई मायनों में हमने राष्ट्र निर्माण की इस गाथा को एक साथ शुरू किया था। तीन शताब्दियों से भी अधिक समय पूर्व भारतीयों के यहां आने के साथ हमारी नियति का मिलाप हुआ था। अपने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान हमने एक-दूसरे को पारस्परिक प्रेरित किया। और इस तरह से, हमारा 'खून का रिश्ता' 'दिल का रिश्ता' बन गया।

7. इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि स्वतंत्र मॉरीशस के संस्थापक नेतागणों ने हमारे राष्ट्रपिता-महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि स्वरूप अपने राष्ट्र के सबसे महत्वपूर्ण दिन - मॉरीशस का स्वतंत्रता दिवस - मनाने के लिए 12 मार्च को चुना।

8. आज तक, हमारे दोनों देश अनुकूल और प्रतिकूल समय में, स्वतंत्र देशों के रूप में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे हैं। पिछले कुछ दशकों में हमारा आपसी संबंध और प्रगाढ़ हुआ है, चाहे वह हिंद महासागर के साझा जलक्षेत्रों को मिलकर सुरक्षित करना हो, या महामारी के दौरान हमारे बीच कोविड के टीकों की साझेदारी हो; चाहे विभिन्न क्षेत्रों में हमारी क्षमताओं को बढ़ाने की बात हो, या हमारी अर्थव्यवस्थाओं और हमारे व्यक्तियों के आपसी संपर्क का मामला हो, या वैश्विक मंचों पर एक दूसरे का समर्थन करने की बात हो।

9. मेट्रो परियोजना, नया ईएनटी अस्पताल, सर्वोच्च न्‍यायालय का नया भवन, 8 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र, तथा भारत द्वारा सहायता प्राप्त अनेक अन्य विकास परियोजनाएं, मॉरीशस के समस्त निवासियों के कल्याण के लिए भारत की प्रतिबद्धता के स्पष्ट प्रतीक हैं।

10. विगत जनवरी में इंदौर में आयोजित भारत के एक प्रमुख प्रवासी कार्यक्रम - प्रवासी भारतीय दिवस - के दौरान मॉरीशस के एक बड़े प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी और हमारे द्वारा जी20 की अध्यक्षता के दौरान हमारे 'विशेष आमंत्रित सदस्य' के रूप में मॉरीशस की भागीदारी, इसके प्रमाण हैं।

गणमान्य देवियों एवं सज्जनों,

11. पिछले कुछ सप्ताहों में, हमारे दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने भारत और मॉरीशस में यूपीआई और रूपे कार्ड सेटलमेन्ट सिस्टम को प्रारंभ किया; उन्होंने अगालेगा में छह सामुदायिक परियोजनाओं का तथा इसके अतिरिक्त एक नई हवाई पट्टी और एक जेटी का भी उद्घाटन किया। मॉरीशस को किफायती, उच्च गुणवत्ता वाली भारतीय जेनेरिक दवाओं की आपूर्ति के लिए एक नए कार्यक्रम की भी घोषणा की गई। आगामी दिनों में, हम कई नए प्रयासों पर विचार कर रहे हैं जिनमें मॉरीशस के लिए संयुक्त रूप से विकसित उपग्रह प्रक्षेपित करना तथा पर्यावरण-अनुकूल 200 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति करना आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, रुपी वोस्ट्रो खाता सुविधा हमारी स्थानीय मुद्राओं में द्विपक्षीय व्यापार सुगम बनाने में योगदान करेगी।

12. हमारे संबंधों में जो सराहनीय प्रगति हुई है वह हमारे देशों की सरकारों द्वारा एक-दूसरे को प्राथमिकता देने और आपसी संबंधों में 'निवेश' करने के कारण संभव हो सकी है। मैं प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ जी के दृढ़ नेतृत्व की, तथा इस विशेष साझेदारी को गहन बनाने के लिए उनकी सरकार द्वारा प्रदर्शित प्रतिबद्धता के लिए विशेष सराहना करती हूँ।

13. 'खून का रिश्ता' के संदर्भ में जैसा कि मैंने पहले कहा था, मुझे आप सभी को यह बताते हुए बहुत प्रसन्नता है कि मेरी सरकार ने अभी एक विशेष प्रावधान को मंजूरी दी है जिसके अंतर्गत भारतीय मूल के 7वीं पीढ़ी के मॉरीशस निवासी भी ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड के लिए पात्र होंगे। इससे भारतीय मूल के कई युवा मॉरीशस वासी, भारत के विदेशी नागरिक बन सकेंगे और अपने पूर्वजों की जड़ों से फिर से अपना संबंध स्थापित कर सकेंगे।

महामहिम,

14. अभी कुछ दिनों पूर्व हमारे दोनों देशों के शिवभक्तों ने बड़ी श्रद्धा से महा शिवरात्रि मनाई। मुझे आज यह घोषणा करते हुए हार्दिक प्रसन्नता है कि पवित्र गंगा तालाब परिसर को धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन केंद्र के रूप में पुनर्विकसित करने के लिए हमारी सरकार, मॉरीशस सरकार के साथ सहयोग करेगी। यह निर्णय हमारे साझा सांस्कृतिक मूल्यों के प्रति भारत के गहन सम्मान को दर्शाता है। मुझे विश्वास है कि इस परियोजना हेतु हमारा सहयोग, हमारे दोनों देशों के बीच व्यक्तियों के बीच सुदृढ़ जुड़ाव को और प्रगाढ़ बनाएगा।

15. एक विकसित देश और एक अग्रणी वैश्विक शक्ति बनने की दिशा में अमृत काल के अपने सफ़र में भारत के आगे बढ़ने के साथ, हम मॉरीशस जैसे अपने निकट सहयोगियों के साथ कदमताल मिलाकर आगे बढ़ते रहेंगे। वसुधैव कुटुंबकम और सर्वजन सुखिना भवन्तु के अपने आधारभूत मूल्यों के अनुरूप भारत, वैश्विक शांति और साझा समृद्धि की पक्षसमर्थक शक्ति बना रहेगा।

देवियों एवं सज्जनों,

16. कल, 12 मार्च की ऐतिहासिक तारीख के अवसर पर, जब मैं मुख्य अतिथि के रूप में आपके राष्ट्रीय दिवस में भाग लूंगी, और जब मॉरीशस का झंडा चैंप्स डे मार्स पर फहराया जाएगा और उसके साथ में भारतीय तिरंगा लहराएगा, तो मैं प्रार्थना करूंगा कि हमारे ये विशेष संबंध आगामी समय में और भी फलते-फूलते रहें।

महामहिम, गणमान्य देवियो और सज्जनो, मैं आप सबके साथ मिलकर निम्न के लिए अपनी हार्दिक शुभकामनाएं व्यक्त करती हूँ:

▪ मॉरीशस गणराज्य के प्रधानमंत्री और श्रीमती कोबिता जुगनौथ के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए;

▪मॉरीशस के नागरिकों की निरंतर सफलता, समृद्धि और प्रसन्नता के लिए; और

▪ भारत और मॉरीशस के बीच चिरस्थायी मैत्री के लिए।

जय हिन्द!
विवे मौरिस!
धन्यवाद।

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या