मीडिया सेंटर

भारत-आरओके ज्वॉइंट कमीशन की 10वीं बैठक में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर की प्रारंभिक टिप्पणी (06 मार्च, 2024)

मार्च 06, 2024

महामहिम का हार्दिक धन्यवाद।

मैं कहना चाहूँगा कि हमारे ज्वॉइंट कमीशन की दसवीं बैठक की सह-अध्यक्षता के लिए आपके साथ जुड़ना मेरे लिए बड़े सौभाग्य की बात है। मेरे साथ विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और नीति आयोग, जो सरकार का सार्वजनिक नीति थिंक टैंक है, के प्रतिनिधिगण सम्मिलित हैं।

महामहिम, सबसे पहले मैं विदेश मंत्री के रूप में आपकी नियुक्ति पर आपको बधाई देते हुए शुरुआत करना चाहूँगा । अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाले एक राजनयिक के रूप में आपके एक लंबे और प्रतिष्ठित करियर को दृष्टिगत रखते हुए, मैं आपके सफल कार्यकाल के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूँ। पिछले वर्ष, जैसा कि आपने नोट किया, हमने अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मनाई। 2015 में हमारे प्रधानमंत्री के दौरे के समय हमारे संबंध एक विशेष रणनीतिक साझेदारी तक विस्तृत हुए थे। यह महत्वपूर्ण है कि हम उस पर खरे उतरें। बीते वर्षों में हम और अधिक सशक्त हुए हैं। हम वास्तव में एक-दूसरे के लिए महत्वपूर्ण भागीदार बन गए हैं। और हमारे द्विपक्षीय आदान-प्रदान - व्यापार, निवेश, रक्षा और एस एंड टी सहयोग, सभी में लगातार वृद्धि रही है। पारंपरिक सहयोग वाले क्षेत्रों में प्रगति बनाए रखकर, अपने संबंधों को और अधिक समसामयिक बनाने के लिए हम अब इसे नए क्षेत्रों, जैसे महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, सेमीकंडक्टर, पर्यावरण-अनुकूल हाइड्रोजन, मानव संसाधन गतिशीलता, परमाणु सहयोग, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन, आदि तक विस्तारित करने में बहुत रुचि रखते हैं।

महामहिम, हमने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने विचारों की बढ़ती समानता पर भी ध्यान दिया है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर आपका ध्यान एक अच्छा उदाहरण है और इसकी स्थिरता, सुरक्षा और समृद्धि से हम दोनों के हित जुड़े हैं। मैं कहना चाहूँगा कि मैं इस ज्वॉइंट कमीशन से बहुत आशाएं और अपेक्षाएं रखता हूँ। मैं जानता हूँ कि हमारे बीच गहन सद्भावना है।' इसे व्यावहारिक परिणामों में बदलना हमारी चुनौती है। हमारे नेता पिछले साल हिरोशिमा और नई दिल्ली में दो बार भेंट कर चुके हैं। मेरे विचार में उनकी चर्चाओं से हमें आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शन मिला है।

इसलिए ज्वॉइंट कमीशन की इस अत्यन्‍त सफल बैठक की अपेक्षा सहित, मैं आपके साथ हूँ।

धन्यवाद।

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या