मीडिया सेंटर

भारत-मॉरीशस: परियोजनाओं के वर्चुअल शुभारंभ में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का वक्तव्य

फरवरी 29, 2024

Your Excellency प्रधान मंत्री प्रविंद जगन्नाथ जी,
मॉरीशस मंत्रीमंडल के उपस्थित सदस्यगण ,
भारत के विदेश मंत्री डॉक्टर जयशंकर,
आज इस समारोह से जुड़े अगा-लेगा के वासी,
और सभी साथीगण, नमस्कार ।

पिछले 6 महीनों में, प्रधानमंत्री जगन्नाथ और मेरी, ये पाँचवीं मुलाकात है। ये भारत और मॉरीशस के बीच वाइब्रेंट, मजबूत और यूनिक पार्टनरशिप का प्रमाण है। मॉरीशस हमारी नेइबोर्हूद फर्स्ट पॉलिसी का अहम भागीदार है। हमारे विज़न "सागर” के अंतर्गत मॉरीशस हमारा विशिष्ट सहयोगी है। ग्लोबल साउथ का सदस्य होने के नाते हमारी समान प्राथमिकताएं हैं। पिछले 10 वर्षों में हमारे संबंधों में अभूतपूर्व गति आई है। हमने आपसी सहयोग में नई ऊंचाइयों को हासिल किया है। सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों को नया स्वरूप दिया है। हमारे लोग पहले से, भाषा और संस्कृति के सुनहरे धागों से जुड़े हैं। कुछ दिन पहले ही हमने UPI और रु-पे कार्ड जैसे प्रयासों से आधुनिक डिजिटल कानेक्टिविटी प्रदान की है।

Friends,

डेवलपमेंट पार्टनरशिप हमारे रणनीतिक संबंधों का अहम स्तंभ रहा है। हमारी विकास भागीदारी मॉरीशस की प्राथमिकताओं पर आधारित हैं। चाहे वो मॉरीशस की EEZ सुरक्षा से जुड़ी जरूरते हों, या फिर हेल्थ सिक्योरिटी, भारत ने हमेशा मॉरीशस की जरूरतों का सम्मान किया है। संकट Covid महामारी का हो, या तेल रिसाव का, भारत हमेशा अपने मित्र मॉरीशस के लिए फर्स्ट रेस्पॉन्डर रहा है। मॉरीशस के सामान्य मानवीय जीवन में सार्थक बदलाव हो, यही हमारे प्रयासों का मूल उद्देश्य है। पिछले 10 वर्षों में, लगभग एक हजार मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन और 400 मिलियन डॉलर की सहायता मॉरीशस के लोगों के लिए उपलब्ध कराई गई है। मॉरीशस में मेट्रो लाइन के विकास से लेकर, कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स, सोशल हाउसिंग, ENT अस्पताल, सिविल सर्विस कॉलेज और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में भागीदारी करने का सौभाग्य मिला है ।

Friends,

आज का दिन हमारी विकास साझेदारी के लिए एक विशेष महत्व रखता है। मुझे हार्दिक खुशी है कि 2015 में अगा-लेगा वासियों के विकास के लिए मैंने जो कमिटमेंट की थी, आज हम उसे पूरा होते हुए देख रहे हैं। भारत में आजकल इसे "मोदी की गारंटी” कहा जा रहा है। मुझे विश्वास है कि जिन सुविधाओं का हमने मिलकर लोकार्पण किया है, इनसे ईज़ ऑफ़ लिविंग को बल मिलेगा। मॉरीशस के उत्तर और दक्षिण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बढ़ेगी । मेनलैंड से प्रशासनिक सहयोग आसान होगा। सामाजिक और आर्थिक विकास को बल मिलेगा। मेडिकल उपचार के लिए इमरजेंसी evacuation, और शिक्षा के लिए स्कूली बच्चों की यात्रा में सहजता होगी।

Friends,

Indian Ocean Region में अनेक पारंपरिक और गैर-पारंपरिक चुनौतियाँ उभर रही हैं। ये सभी चुनौतियाँ हमारी अर्थव्यवस्था को प्रभावित करती हैं। इनसे निपटने के लिए, भारत और मॉरीशस, मेरीटाइम security के क्षेत्र में स्वाभाविक साझेदार हैं। इंडियन ओसियन रीजन में सुरक्षा, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए हम सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। एक्सक्लूसिव इकनोमिक जोन की निगरानी, जॉइंट पेट्रोलिंग, हाइड्रोग्राफी, और हुमानिटरियन असिस्टेंस एंड डिजास्टर रिलीफ, सभी क्षेत्रों में हम मिलकर सहयोग कर रहे हैं । आज, अगा-लेगा में एयरस्ट्रिप और जेट्टी का उद्घाटन हमारे सहयोग को और आगे बढ़ाएगा। इससे मॉरिशस में ब्लू इकॉनॉमी को भी मजबूती मिलेगी।

Friends,

मैं प्रधानमंत्री जगन्नाथ जी की सरहाना करता हूँ कि उन्होंने मॉरीशस में जन औषधि केंद्र खोलने का निर्णय लिया है। मॉरीशस पहला देश होगा जो हमारी जन-औषधि पहल से जुड़ेगा । इससे मॉरीशस के लोगों को भारत में बनी बेहतर क्वालिटी वाली generic दवाइयों का लाभ मिलेगा ।

Excellency,

प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ जी, आपके दूरदर्शी विजन और डायनामिक नेतृत्व के लिए मैं आपका अभिनंदन करता हूँ । मुझे पूर्ण विश्वास है कि आने वाले समय में भी, हम मिलकर, भारत और मॉरीशस संबंधों को नई ऊंचाइयाँ दिलाएंगे ।

मैं फिर एक बार आपका बहुत बहुत धन्यवाद करता हूँ!

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या