मीडिया सेंटर

गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स (पीपी-15) क्षेत्र में सैनिकों की वापसी पर मीडिया के सवालों पर आधिकारिक प्रवक्ता की प्रतिक्रिया

सितम्बर 09, 2022

गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स (पीपी-15) क्षेत्र में सैनिकों की वापसी पर मीडिया के सवालों के जवाब में, आधिकारिक प्रवक्ता, श्री अरिंदम बागची ने कहा:

" भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच सोलहवें दौर की वार्ता 17 जुलाई 2022 को चुशुल मोल्दो मीटिंग प्वाइंट पर हुई थी। तब से, दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी सेक्टर में एलएसी से जुड़े प्रासंगिक मुद्दों को हल करने के लिए वार्ता के दौरान हासिल की गई प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए नियमित संपर्क बनाए रखा था।

नतीजतन, दोनों पक्ष अब गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स (पीपी-15) के क्षेत्र में सैनिकों की वापसी पर सहमत हो गए हैं।

समझौते के अनुसार, इस क्षेत्र में डिसइंगेजमेंट प्रक्रिया 08 सितंबर 2022 को सुबह 0830 बजे शुरू हुई और 12 सितंबर 2022 तक पूरी हो जाएगी। दोनों पक्ष चरणबद्ध, समन्वित और सत्यापित तरीके से इस क्षेत्र में अग्रिम तैनाती को रोकने पर सहमत हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के सैनिकों को अपने-अपने क्षेत्रों में वापस भेज दिया गया है।

इस बात पर सहमति बनी है कि दोनों पक्षों द्वारा क्षेत्र में बनाए गए सभी अस्थायी ढांचे और अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचे को ध्वस्त कर दिया जाएगा और पारस्परिक रूप से सत्यापित किया जाएगा। दोनों पक्षों द्वारा पूर्व-गतिरोध अवधि के अनुसार क्षेत्र में भू-आकृतियों को बहाल किया जाएगा।

यह समझौता सुनिश्चित करता है कि इस क्षेत्र में एलएसी का दोनों पक्षों द्वारा कड़ाई से पालन और सम्मान किया जाएगा, और यथास्थिति में कोई एकतरफा बदलाव नहीं होगा।

पीपी-15 पर गतिरोध के समाधान के साथ, दोनों पक्षों ने बातचीत को आगे बढ़ाने और एलएसी पर शेष मुद्दों को हल करने और भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति बहाल करने पर पारस्परिक रूप से सहमति व्यक्त की।”

नई दिल्ली
सितंबर 09, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या