मीडिया सेंटर

भारत-चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में हाल के घटनाक्रमों पर मीडिया के प्रश्न के उत्तर में आधिकारिक प्रवक्ता की प्रतिक्रिया

सितम्बर 01, 2020

भारत-चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में हाल के घटनाक्रमों पर मीडिया के प्रश्न के उत्तर में विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता , श्री अनुराग श्रीवास्तव ने कहा

जैसा कि आप जानते हैं, सीमा पर हालात बेहतर करने के लिए भारत और चीन पिछले तीन महीनों से राजनयिक और सैन्य स्तर पर लगातार बातचीत कर रहे हैं। यह भी याद किया जाना चाहिये कि पहले दोनों विदेश मंत्री और दोनों विशेष प्रतिनिधि सहमत हुए थे कि स्थिति को एक जिम्मेदार तरीके से संभाला जाना चाहिए और दोनों पक्षों को कोई भी उत्तेजक कार्रवाई या मामले को आगे नहीं बढ़ाना चाहिए और द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार अमन और शांति सुनिश्चित करनी चाहिए।

लगातार हो रही बातचीत का चीनी पक्ष ने उल्लंघन करते हुए पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर यथास्थिति को बदलने के लिए 29-30 अगस्त की रात उत्तेजक सैन्य कार्रवाई की। जैसा कि कल भारतीय सेना ने कहा था, चीनी सेना की ओर से की गई उत्तेजक कार्रवाइयों का भारतीय पक्ष ने जवाब दिया और अपने हितों और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए LAC पर उचित रक्षात्मक उपाय किए। 31 अगस्त को जब दोनों पक्षों के ग्राउंड कमांडर स्थिति को बेहतर करने के लिए चर्चा कर रहे थे, तब चीनी सैनिक फिर से उत्तेजक कार्रवाई में लगे थे। सही समय पर रक्षात्मक कार्रवाई के कारण भारतीय पक्ष ने इन प्रयासों रोका और यथास्थिति में परिवर्तन नहीं होने दिया।

इस वर्ष की शुरुआत से एलएसी पर चीनी पक्ष की कार्रवाई और व्यवहार सीमा पर अमन और शांति सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच संपन्न द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का स्पष्ट उल्लंघन है। इस तरह की कार्रवाई दोनों विदेश मंत्रियों और विशेष प्रतिनिधियों के बीच बनी सहमती की पूरी तरह से अवहेलना है।

हमने राजनयिक और सैन्य दोनों चैनलों के माध्यम से चीनी पक्ष के सामने हाल की उत्तेजक और आक्रामक कार्रवाइयों का मामला उठाया है और उनसे आग्रह किया है कि अपने अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को अनुशासित और नियंत्रित करें।

भारतीय पक्ष शांतिपूर्ण बातचीत के माध्यम से पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर सभी मुद्दों को हल करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। इस संदर्भ में, हम अपेक्षा करते हैं कि चीनी पक्ष ईमानदारी से समझौतों का अनुपालन करेगा और भारत के साथ ईमानदारी से काम करेगा ताकि स्थिति का हल निकाला जा सके और सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन और शांति बहाल हो सके।

नई दिल्ली
सितंबर 01, 2020

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या