मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्य़ा 1374 नेपाल-चीन परिवहन संबंधी संधियाँ

सितम्बर 22, 2020

राज्यसभा
अतारांकित प्रश्न संख्य़ा 1374
दिनांक 22.09.2020 को उत्तर देने के लिए

नेपाल-चीन परिवहन संबंधी संधियाँ

1374. श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधियाः

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि :

(क) क्या सरकार को इस बात की जानकारी है कि नेपाल ने भारत पर निर्भरता को दूर करने के लिए गत कुछ वर्षों से चीन के साथ कई पारगमन और परिवहन संबंधी संधियों पर हस्ताक्षर किए हैं;

(ख) यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है; और

(ग) भारत और नेपाल के संबंधों पर इन विभिन्न समझौतों का क्या संभावित प्रभाव पड़ेगा?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) से (ग) नेपाल सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अप्रैल 2019 में नेपाल के राष्ट्रपति की चीन की यात्रा के दौरान नेपाल सरकार और चीन जनवादी गणराज्य सरकार के पारगमन परिवहन संबंधी करार के प्रोतोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए थे।

भारत के नेपाल के साथ युगों पुराने संबंध अद्भुत और विशिष्ट हैं, जो साझा इतिहास, भूगोल, संस्कृति, लोगों के बीच निकट संबंधों, आपसी सुरक्षा और निकट आर्थिक संबंधों पर आधारित हैं। नेपाल के वैश्विक व्यापार का दो तिहाई भारत के साथ है और नेपाल का अन्य देशों के साथ आयात निर्यात का 90% भाग भारत से होकर आता-जाता है। भारत के नेपाल के साथ संबंध उनकी अपनी विशेषताओं पर आश्रित हैं और नेपाल के अन्य देशों के साथ संबंधों का इन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

भारत, विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल के साथ सहयोग को और मजबूत करने तथा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है जिनमें व्यापार- आर्थिक और निवेश सहयोग, विकासात्मक सहायता, आवागमन सुविधाएं, संस्कृति और लोगों के बीच आपसी संबंध शामिल हैं।

***

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या