मीडिया सेंटर

अंतर्राष्ट्रीय लुसोफोन महोत्सव, गोवा (03-06 दिसंबर, 2022)

नवम्बर 29, 2022

विदेश मंत्रालय (एमईए) भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और गोवा सरकार के साथ साझेदारी में 03-06 दिसंबर 2022 तक गोवा में अंतर्राष्ट्रीय लुसोफोन महोत्सव का आयोजन कर रहा है। यह त्योहार भारत को लुसोफोन की दुनिया से जोड़ने का प्रयास करता है।

गोवा का लुसोफोन दुनिया के साथ ऐतिहासिक संबंध रहा है, जिसे ओरिएंट फाउंडेशन और कैमोस इंस्टीट्यूट जैसे पुर्तगाली सांस्कृतिक संस्थानों की उपस्थिति के माध्यम से पोषित किया गया है जो भारत में पुर्तगाली भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देते हैं। इससे सीपीएलपी के सदस्य देशों के साथ हमारे आर्थिक, सांस्कृतिक सहयोग और लोगों के बीच संबंध गहरे हुए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय लुसोफोन महोत्सव का उद्घाटन 03 दिसंबर 2022 को राजभवन के दरबार हॉल में गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत द्वारा किया जाएगा। विदेश राज्य मंत्री और संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी सम्मानित अतिथि होंगी।

महोत्सव में गोवा में ईएसजी परिसर, आजाद मैदान, संस्कृति भवन, इंस्टीट्यूट मेनेजेस ब्रैगांजा सहित कई स्थानों पर सीपीएलपी देशों (लगभग 70 कलाकार) की सांस्कृतिक मंडलियों के कार्यक्रम होंगे। महोत्सव के हिस्से के रूप में, कलाकारों और स्वयंसेवकों के लिए लुसोफोन संगीत पर कार्यशालाएं, ऐतिहासिक रिकॉर्ड की फोटोकॉपी, अद्वितीय गोवा वास्तुकला, गोवा हस्तशिल्प और गोवा फर्नीचर की विभिन्न कार्यशालाएं और प्रदर्शनी आयोजित की जा रही हैं। इसके अलावा, लुसोफोन फूड एंड स्पिरिट्स फेस्टिवल में भारत और लुसोफोन दुनिया के बीच पाक संबंधों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

"वैश्विक दक्षिण में भारत की पहुंच - सीपीएलपी के साथ अभिसरण की खोज" और "भारत-लुसोफोन ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध: पुनरावलोकन और संभावनाएं" विषय पर गोलमेज चर्चाएं न केवल भारत के मौजूदा और ऐतिहासिक लुसोफोन कनेक्ट का पता लगाएंगी, बल्कि भविष्य के जुड़ाव के लिए आगे के रास्ते पर भी विचार-विमर्श करेंगी।

पुर्तगाली भाषा देशों का समुदाय (Comunidade dos Países de Língua Portuguesa) जिसे लुसोफोन कॉमनवेल्थ (Comunidade Lusofona) के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुपक्षीय मंच है, जिसकी स्थापना 17 जुलाई 1996 को लिस्बन में आयोजित प्रथम सीपीएलपी राष्ट्र और सरकार के प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में हुई थी। संस्थापक सदस्य अंगोला, ब्राजील, काबो वर्डे, गिनी बिसाऊ, मोजाम्बिक, पुर्तगाल और साओ टोम और प्रिंसिपे थे; जबकि तिमोर लेस्ते और इक्वेटोरियल गिनी बाद में शामिल हुए। इन 9 लुसोफोन देशों में 4 विभिन्न महाद्वीपों (अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, एशिया और यूरोप) में लगभग 300 मिलियन लोग शामिल हैं। भारत जुलाई 2021 में सीपीएलपी में एसोसिएट पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुआ था। सीपीएलपी के साथ भारत के जुड़ाव के हिस्से के रूप में, विदेश मंत्रालय ने सीपीएलपी में शामिल होने के तुरंत बाद 05 मई 2022 को दिल्ली में विश्व पुर्तगाली भाषा दिवस मनाया। यह त्योहार भी इस जुड़ाव को आगे बढ़ाने के हमारे प्रयासों का हिस्सा है।

नई दिल्ली
नवंबर 29, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या