मीडिया सेंटर

भारत-गुयाना विदेश कार्यालय परामर्श का चौथा दौर

नवम्बर 29, 2022

भारत और गुयाना ने 28 नवंबर 2022 को जॉर्जटाउन में विदेश कार्यालय परामर्श के चौथे दौर का आयोजन किया। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व), श्री सौरभ कुमार ने किया और गुयाना पक्ष का नेतृत्व गुयाना के सहकारी गणराज्य के विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय के बहुपक्षीय मामलों के विभाग के निदेशक राजदूत जॉर्ज टैलबोट ने किया।

2. संस्थागत बातचीत ने राजनीतिक, व्यापार और आर्थिक, तेल और गैस, खाद्य सुरक्षा, कृषि, स्वास्थ्य और फार्मास्यूटिकल्स, आईसीटी, शिक्षा और विज्ञान और प्रौद्योगिकी, विकास साझेदारी, जलवायु परिवर्तन और संस्कृति जैसे क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा करने का अवसर प्रदान किया। दोनों पक्षों ने आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों और कैरीकॉम सहित बहुपक्षीय निकायों में सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

3. सचिव (पूर्व) ने गुयाना सहकारी गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम डॉ. मोहम्मद इरफान अली से भेंट की, जिनके साथ उपराष्ट्रपति महामहिम श्री भर्रत जगदेव, विदेश और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री महामहिम श्री ह्यूग टॉड और लोक निर्माण मंत्रालय के मंत्री महामहिम श्री इंदर देवदात भी थे। राष्ट्रपति अली ने कहा कि दोनों देश न केवल साझा विरासत बल्कि साझा मूल्यों को भी साझा करते हैं। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया और इस बात पर प्रकाश डाला कि गुयाना तेजी से प्रगती और विकास के लिए तैयार है। दोनों पक्षों ने तेल और गैस, बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, रक्षा सहयोग, क्षमता निर्माण और गुयाना की कुशल जनशक्ति की आवश्यकता सहित कई क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की। सचिव (पूर्व) ने राष्ट्रपति अली को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस से संबंधित व्यवस्थाओं के बारे में सूचित किया, जिसमें वह भारत के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

4. सचिव (पूर्व) ने कैरिकॉम के उप महासचिव महामहिम डॉ. आर्मस्ट्रांग एलेक्सिस से जॉर्ज टाउन स्थित मुख्यालय में मुलाकात की। दोनों पक्षों ने भारत-कैरिकॉम संबंधों में हाल की गति का स्वागत किया और इसे और तेज करने की दिशा में काम करने पर सहमति व्यक्त की।

5. दोनों पक्षों ने नई दिल्ली में पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर परामर्श के अगले दौर का आयोजन करने पर सहमति व्यक्त की।

जॉर्ज टाउन
नवंबर 28, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या