मीडिया सेंटर

भारत-अजरबैजान विदेश कार्यालय परामर्श का पांचवां दौर (28 नवंबर, 2022)

नवम्बर 29, 2022

भारत-अज़रबैजान विदेश कार्यालय परामर्श का पांचवां दौर 28 नवंबर 2022 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सचिव (पश्चिम) श्री संजय वर्मा ने किया। अज़रबैजान के उप विदेश मंत्री, महामहिम श्री एल्नूर मम्मादोव ने अज़रबैजान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। चौथा विदेश कार्यालय परामर्श 28 जुलाई 2016 को बाकू में आयोजित किया गया था।

दोनों पक्षों ने राजनीतिक, व्यापार और आर्थिक, कांसुलर, संस्कृति और शिक्षा मामलों सहित भारत-अज़रबैजान द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की। संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुपक्षीय निकायों में क्षेत्रीय मुद्दों और सहयोग पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

इस वर्ष भारत और अजरबैजान अपने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। भारत 1991 में अजरबैजान की स्वतंत्रता को मान्यता देने वाले पहले देशों में से एक था।

दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर व्यापार, वाणिज्य और ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग को सफलतापूर्वक बढ़ाया है। द्विपक्षीय व्यापार कई गुना बढ़ गया है और आज लगभग 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (जनवरी-सितंबर 2022) है। अजरबैजान भारत के लिए कच्चे तेल के एक महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता के रूप में उभर रहा है। ओएनजीसी विदेश लिमिटेड की अज़रबैजान के हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में काफी दिलचस्पी है।

अज़रबैजान में लगभग 1400 भारतीय रह रहे हैं। अजरबैजान भी भारतीय पर्यटकों की बढ़ती संख्या को आकर्षित कर रहा है।

नई दिल्ली
नवंबर 28, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या