मीडिया सेंटर

भारत की आगामी जी-20 अध्यक्षता पर जी-20 के दूतों और आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लिए विशेष ब्रीफिंग

नवम्बर 26, 2022

1 दिसंबर 2022 को भारत के जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के क्रम में, 26 नवंबर 2022 को स्वराज द्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में जी-20 सदस्य देशों के मिशन प्रमुखों, आमंत्रित अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लिए एक ब्रीफिंग का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में 40 से अधिक मिशनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भाग लिया। उन्हें जी-20 शेरपा श्री अमिताभ कांत और मुख्य जी-20 समन्वयक श्री हर्षवर्धन श्रृंगला द्वारा भारत की अध्यक्षता के दौरान जी-20 के विभिन्न संवादों के मूलभूत, परिचालन और लजिस्टिकल पहलुओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

2. मिशनों के प्रमुखों/प्रतिनिधियों को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के भारत के जी20 प्रेसीडेंसी के दृष्टिकोण से अवगत कराया गया, जैसा कि "वसुधैव कुटुम्बकम", या "एक पृथ्वी एक परिवार एक भविष्य" विषय में परिलक्षित होता है। जी20 शेरपा ने जी20 बाली शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री के बयान को याद किया कि भारत की अध्यक्षता "समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख" होगी। आज दुनिया के सामने आने वाली कई चुनौतियों के संदर्भ में, ब्रीफिंग में हमारी प्राथमिकताओं पर बातचीत में (i) सार्वजनिक डिजिटल सामान और डिजिटल बुनियादी ढांचे जैसे क्षेत्रों में साझा प्राथमिकताओं को शामिल किया गया; (ii) जलवायु कार्रवाई, जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी सहयोग; (iii) स्वच्छ, टिकाऊ, न्यायपूर्ण, वहनीय और समावेशी ऊर्जा संक्रमण; (iv) सतत विकास लक्ष्यों की दिशा में त्वरित प्रगति; (v) महिलाओं के नेतृत्व में विकास; और (vi) बहुपक्षीय सुधार।

3. मुख्य जी 20 समन्वयक ने मिशनों को पूरे भारत में जी 20 बैठकों के लिए व्यापक व्यवस्था और प्रतिनिधियों की भागीदारी के लिए सुविधा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने याद दिलाया कि यह दिन भारत के संविधान दिवस और मुंबई आतंकवादी हमलों की 14 वीं वर्षगांठ और वैश्विक चुनौतियों का एक साथ सामना करने के महत्व को भी दर्शाता है।

4. आर्थिक मामलों के विभाग के प्रतिनिधि द्वारा चल रहे वित्त ट्रैक विचार-विमर्श और हमारे दृष्टिकोण पर एक अवलोकन भी प्रदान किया गया था।

5. ब्रीफिंग के अंत में ओएसडी (ऑपरेशंस) श्री मुक्तेश परदेशी और एएस (जी 20) श्री अभय ठाकुर ने यात्रा, वीजा, प्रोटोकॉल, सुरक्षा और आमंत्रित लोगों की भागीदारी पर मिशनों के कई सवालों के जवाब दिए।

6. मुख्य सचिव श्री केशव चंद्रा ने मिशनों के प्रमुखों को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के इतिहास, संस्कृति, पर्यावरण और विकास पर एक विस्तृत जानकारी प्रदान की। प्रतिनिधियों ने बैठक को सफल बनाने के लिए केंद्र शासित प्रदेश द्वारा किए गए व्यापक प्रबंधों की सराहना की।

7. ब्रीफिंग के अलावा, प्रतिनिधियों ने एक योग सत्र में भी भाग लिया, जिसके बाद समुद्र तट की सफाई का कार्यक्रम हुआ, जो हमारे ग्रह समर्थक, टिकाऊ जीवन शैली और एक पृथ्वी दृष्टिकोण का प्रतीक है। प्रतिनिधियों ने पोर्ट ब्लेयर की ऐतिहासिक सेलुलर जेल का भी दौरा किया, जहां हमारे स्वतंत्रता संग्राम के दौरान बड़ी संख्या में हमारे गुमनाम सैनानियों को कैद किया गया था। यात्रा का समापन स्थानीय कलाकारों द्वारा पेश किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ।

8. जी-20 की अध्यक्षता अंडमान सागर के पार हमारे पड़ोसी से भारत की ओर बढ़ने के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के सुंदर और ऐतिहासिक स्वराज द्वीप समूह में राजनयिक ब्रीफिंग की यात्रा पर आए मिशनों के प्रमुखों/प्रतिनिधियों ने बहुत सराहना की।

नई दिल्ली
नवंबर 26, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या