मीडिया सेंटर

विदेश मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री से मुलाकात की

नवम्बर 22, 2022

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आज हैदराबाद हाउस में यूएई के विदेश मंत्री महामहिम शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान के साथ मुलाकात की। इस बैठक में संयुक्त अरब अमीरात की अंतर्राष्ट्रीय सहयोग राज्य मंत्री, महामहिम सुश्री रीम अल हाशिमी और विदेश सचिव श्री विनय क्वात्रा भी मौजूद रहे। विदेश मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन किया।

2. विदेश मंत्री और यूएई के विदेश मंत्री ने सितंबर 2022 में उनके द्वारा आयोजित 14वें संयुक्त आयोग की बैठक के बाद से विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों में निरंतर प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की सराहना की, विशेष रूप से व्यापार, निवेश, कॉन्सुलर मामलों, शिक्षा और भोजन सुरक्षा में।

3. दोनों मंत्रियों ने इस बात पर गौर किया कि 1 मई, 2022 को लागू हुए सीईपीए समझौते के तहत द्विपक्षीय व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। अप्रैल-सितंबर 2022 के बीच संयुक्त अरब अमीरात को भारत से निर्यात लगभग 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर था जो की साल-दर-साल 24% की वृद्धि थी, जबकि इसी अवधि में भारत का आयात 38% बढ़कर 28.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया।

4. I2U2 के तहत खाद्य सुरक्षा सहयोग पर, एडीक्यू (ADQ) के सीईओ (CEO) के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए अक्टूबर 2022 में भारत का दौरा किया था। आईआईटी दिल्ली ने अबू धाबी में आईआईटी दिल्ली परिसर की स्थापना के लिए अपने अबू धाबी सहयोगी, एडीईके (ADEK) के साथ बैठकें की हैं। कॉन्सुलर मामलों की संयुक्त समिति और श्रमशक्ति पर जेडब्ल्यूजी की बैठकें अक्टूबर और नवंबर 2022 में आयोजित की गईं।

5. दोनों पक्षों ने ऊर्जा, स्वास्थ्य सेवा, रक्षा, अंतरिक्ष, जलवायु परिवर्तन, कौशल, फिन-टेक और स्टार्टअप सहित सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर भी अपनी चर्चा को आगे बढ़ाया है। सीआईएम और एडीआईए के अध्यक्ष ने अक्टूबर 2022 में निवेश पर एक उच्चस्तरीय टास्क फोर्स की सफल बैठक की जिसमें व्यापार और निवेश सहयोग की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की गई।

6. दोनों मंत्रियों ने वैश्विक स्थिति और विभिन्न क्षेत्रीय हॉटस्पॉट के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दोनों देशों के बीच सहयोग पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

नई दिल्ली
नवम्बर 22, 2022



DISCLAIMER: This is an approximate translation. The original is available in English on MEA’s website and may be referred to as the official press release.
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या