मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री की बाली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर सिंगापुर के प्रधानमंत्री के साथ बैठक

नवम्बर 16, 2022

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर सिंगापुर के प्रधानमंत्री श्री ली सीन लूंग से मुलाकात की। उन्होंने पिछले साल रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री ली के साथ अपनी मुलाकात को याद किया।

2. दोनों प्रधानमंत्रियों ने सितंबर 2022 में नई दिल्ली में आयोजित भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन के उद्घाटन सत्र सहित भारत और सिंगापुर के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी और नियमित उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय और संस्थागत चर्चाओं पर गौर किया।

3. दोनों राजनेताओं ने दोनों देशों के बीच व्यापार तथा निवेश संपर्कों, खास तौर से फिन-टेक, नवीकरणीय ऊर्जा, कौशल विकास, स्वास्थ्य तथा फार्मा क्षेत्रों को और विस्तारित करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सिंगापुर को आमंत्रित किया कि वह विभिन्न सेक्टरों में निवेश करे, जिनमें हरित अर्थव्यवस्था, अवसंरचना और डिजिटलीकरण शामिल हैं। इसके अलावा, भारत के राष्ट्रीय महत्व की सामाजिक व आर्थिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, परिसम्पत्ति मुद्रीकरण योजना और गति शक्ति योजना से लाभ उठाने के लिए भी सिंगापुर का आह्वान किया।

4. दोनों राजनेताओं ने हाल के वैश्विक और क्षेत्रीय घटनाक्रमों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति में सिंगापुर की भूमिका की और 2021-2024 के दौरान आसियान-भारत सम्बन्धों में उसकी समन्वयकारी भूमिका की सराहना की। दोनों नेताओं ने भारत-आसियान बहु-आयामी सहयोग को और बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की अपनी इच्छा दोहरायी।

5. प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री ली को भविष्य के लिए शुभकामनायें दीं तथा उन्हें अगले वर्ष जी-20 शिखर सम्मेलन में सम्मिलित होने के लिए भारत पधारने का निमंत्रण दिया।

बाली
नवम्बर 16, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या