मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री की बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिका के राष्ट्रपति और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के साथ बैठक

नवम्बर 15, 2022

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज बाली में जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से इतर अमरीका के राष्ट्रपति महामहिम श्री जोसेफ आर बिडेन और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति महामहिम श्री जोको विडोडो से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात की पुष्टि की कि जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है और वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन जारी रखने के लिए जी-20 के महत्व को रेखांकित किया। जी-20 हमारी अर्थव्यवस्थाओं और उससे परे सतत और समावेशी विकास को बहाल करने, चल रहे जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकटों से निपटने, वैश्विक स्वास्थ्य संरचना को मजबूत करने और तकनीकी परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पुष्टि की कि भारत अपनी अध्यक्षता के दौरान अन्य विकासशील देशों की आवाज उठाएगा, और कमजोर देशों की सहायता करने में जी -20 की भूमिका पर जोर दिया; समावेशी विकास का समर्थन करना, आर्थिक सुरक्षा और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना; बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों के लिए बेहतर और अभिनव वित्तपोषण मॉडल विकसित करना; जलवायु परिवर्तन, महामारी, आर्थिक कमज़ोरी, गरीबी कम करने और एसडीजी हासिल करने जैसी चुनौतियों का समाधान प्रदान करना; और बुनियादी ढांचे के अंतर को कम करने के लिए सार्वजनिक और निजी वित्तपोषण का लाभ उठाना।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की अध्यक्षता में जी-20 के काम का समर्थन करने की प्रतिबद्धता के लिए राष्ट्रपति विडोडो और राष्ट्रपति बाइडन को धन्यवाद दिया।

बाली
नवंबर 15, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या