मीडिया सेंटर

12 वां भारत-किर्गिज गणराज्य विदेश कार्यालय परामर्श

नवम्बर 14, 2022

भारत और किर्गिज गणराज्य ने 14 नवंबर, 2022 को बिश्केक में विदेश कार्यालय परामर्श का 12 वां दौर आयोजित किया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) श्री संजय वर्मा ने किया और किर्गिज प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किर्गिज गणराज्य के विदेश मामलों के उप मंत्री श्री ऐबेक मुहतारोविच आर्तिकबाएव ने किया।

2. विचार-विमर्श के दौरान, दोनों पक्षों ने राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, रक्षा, विकास साझेदारी, क्षमता निर्माण, शिक्षा, कांसुलर मामलों, सांस्कृतिक सहयोग और कनेक्टिविटी सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा की।

3. दोनों पक्षों ने 27 जनवरी, 2022 को आयोजित पहले भारत-मध्य एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की जांच की। चर्चा में यह भी शामिल था कि दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश कैसे बढ़ाया जाए।

4. दोनों पक्षों ने आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुपक्षीय मंचों पर अपने सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की।

5. इस यात्रा के दौरान, सचिव (पश्चिम) ने किर्गिज गणराज्य के डिजिटल विकास की उप मंत्री सुश्री इंदिरा शरशेनोवा के साथ भी बैठक की। भारत की डिजिटल पहलों से अनुभव साझा करने सहित आईटी क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की गई।

6. सचिव (पश्चिम) ने उप विदेश मंत्री श्री आर्तिकबाएव को पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर आयोजित होने वाले विदेश कार्यालय परामर्श के अगले दौर के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया।

बिश्केक
नवंबर 14, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या