मीडिया सेंटर

विदेश राज्य मंत्री श्री वी. मुरलीधरन की ब्राजील संघीय गणराज्य की यात्रा (7-8 नवंबर 2022)

नवम्बर 09, 2022

विदेश और संसदीय कार्य राज्य मंत्री (एमओएस) श्री वी. मुरलीधरन ने ब्राजील की संसद (कांग्रेसो नैशनल) में आयोजित "भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष" पर आयोजित महत्वपूर्ण सत्र में भाग लेने के लिए 7 से 8 नवंबर 2022 तक ब्राजील संघीय गणराज्य की आधिकारिक यात्रा की।

2. राज्य मंत्री ने महत्वपूर्ण सत्र को संबोधित किया, जिसमें कई सीनेटर, चैंबर ऑफ डेप्युटी के सदस्य, राजनयिक कोर और अंतर्राष्ट्रीय संगठन, स्थानीय सरकारी गणमान्य व्यक्ति, मीडियाकर्मी और भारत के मित्र शामिल हुए। अपने संबोधन में, राज्य मंत्री ने पिछले 75 वर्षों में भारत के विकास, खाद्य उत्पादन, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे के विकास में हुई प्रगति सहित महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। भारत सरकार द्वारा किए गए प्रमुख सामाजिक-आर्थिक सुधारों पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने "आजादी का अमृत महोत्सव" और भारत-ब्राजील राजनयिक संबंधों की स्थापना की आगामी 75 वीं वर्षगांठ के तहत समारोहों का भी उल्लेख किया। उन्होंने इन वर्षों में भारत-ब्राजील संबंधों के विकास को भी संक्षेप में रेखांकित किया, जिसमें मौजूद कई अवसरों को रेखांकित किया गया जो भारत-ब्राजील रणनीतिक साझेदारी को उच्च स्तर पर ले जा सकते हैं।

3. राज्य मंत्री ने ब्राजील संघीय गणराज्य के उपराष्ट्रपति महामहिम श्री हैमिल्टन मौराव से भेंट की और बढ़ती बहुआयामी भारत-ब्राजील रणनीतिक साझेदारी और व्यापार और निवेश, जैव ऊर्जा, तेल और प्राकृतिक गैस, रक्षा और पशुपालन के क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा की। उन्होंने ब्राजील के विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित दोपहर के भोज में भी भाग लिया और विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ राजनयिकों के साथ बातचीत की।

4. यात्रा के दौरान, राज्य मंत्री ने साओ पाउलो में स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की। भारत सरकार द्वारा किए जा रहे प्रमुख सुधारों और जन-केंद्रित विकास पहलों पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने उन्हें जनवरी 2023 में आगामी प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने का आह्वान किया।

5. राज्य मंत्री ने ब्रासीलिया के सिटी पार्क में स्थापित महात्मा गांधी की प्रतिमा को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

6. ब्राजील की संसद में आयोजित सत्र में राज्य मंत्री की भागीदारी साझा लोकतांत्रिक मूल्यों का प्रतिबिंब है जो भारत-ब्राजील रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए एक मजबूत नींव के रूप में कार्य करते हैं।

नई दिल्ली
नवंबर 09, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या