मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री 8 नवंबर को भारत की जी-20 अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे

नवम्बर 07, 2022

प्रधानमंत्री 8 नवंबर 2022 को शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत की जी 20 अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे।

प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से निर्देशित, भारत की विदेश नीति वैश्विक मंच पर नेतृत्व की भूमिका निभाने की दिशा में अग्रसर है। इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, भारत 1 दिसंबर, 2022 से जी 20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। जी-20 की अध्यक्षता भारत को अंतर्राष्ट्रीय महत् व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर वैश्विक एजेंडे में योगदान करने का अनूठा अवसर प्रदान करती है। हमारी जी-20 की अध्यक्षता का लोगो, थीम और वेबसाइट दुनिया के लिए भारत के संदेश और व्यापक प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करेगी।

जी 20 अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए प्रमुख मंच है जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85%, वैश्विक व्यापार का 75% से अधिक और दुनिया की आबादी का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करता है। जी-20 की अध्यक्षता के दौरान, भारत पूरे भारत में विभिन्न स्थानों पर 32 विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 200 बैठकें आयोजित करेगा। अगले वर्ष आयोजित होने वाला जी-20 शिखर सम्मेलन भारत द्वारा आयोजित होने वाले सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय समारोहों में से एक होगा।

नई दिल्ली
नवंबर 07, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या