मीडिया सेंटर

9वां भारत-नॉर्वे विदेश कार्यालय परामर्श

नवम्बर 03, 2022

भारत और नॉर्वे ने 3 नवंबर 2022 को ओस्लो में विदेश कार्यालय परामर्श के 9वें दौर का आयोजन किया। सचिव (पश्चिम) श्री संजय वर्मा ने भारतीय पक्ष से परामर्श की सह-अध्यक्षता की, और महासचिव श्री टोरे हैट्रम ने नॉर्वे की ओर से बैठक की सह-अध्यक्षता की। दोनों पक्षों ने आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। मैत्रीपूर्ण और सहयोगात्मक वातावरण में चर्चा हुई।

दोनों पक्षों ने मजबूत राजनीतिक संबंधों के आधार पर व्यापार और निवेश सहयोग बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। सहयोग के विशिष्ट क्षेत्रों में स्वच्छ ऊर्जा, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, सतत विकास के लिए नीली अर्थव्यवस्था, नौवहन और समुद्री, उच्च शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, आर्कटिक और ध्रुवीय अनुसंधान और अंतरिक्ष शामिल हैं।

दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया, जिसमें यूरोपीय संघ, यूक्रेन विवाद, अफगानिस्तान, भारत के पड़ोस में विकास और भारत-प्रशांत क्षेत्र शामिल हैं।

दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की आवश्यकता को भी रेखांकित किया और बहुपक्षीय मंचों, आतंकवाद विरोधी और आतंकवादी सूचीकरण में एक-दूसरे की प्राथमिकताओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

दोनों पक्षों ने भारत-नॉर्वे संबंधों की वर्तमान गति पर संतोष व्यक्त किया। वे भारत में 2023 की पहली छमाही में जल्द से जल्द पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीख पर परामर्श के अगले दौर का आयोजन करने पर सहमत हुए।

ओस्लो
नवंबर 03, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या