मीडिया सेंटर

भारत ने श्रीलंका की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए उपहार में दिया डोर्नियर विमान

अगस्त 15, 2022

भारत ने श्रीलंका वायु सेना बेस, कटुनायके में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में श्रीलंका की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने की दिशा में 15 अगस्त 2022 को एक डोर्नियर समुद्री टोही विमान उपहार में दिया। श्रीलंका की नौसेना और वायु सेना के कर्मी जिन्होंने लगभग चार महीने तक भारत में प्रशिक्षण प्राप्त किया, वे विमान का संचालन करेंगे। उन्हें अपने भारतीय समकक्षों से परिचालन सहायता भी प्राप्त होगी।

2.​ इस अवसर पर श्रीलंका लोकतांत्रिक समाजवादी गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम श्री रानिल विक्रमसिंघे, उच्चायुक्त गोपाल बागले, राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ सगला रत्नायका, रक्षा सचिव जनरल कमल गुणरत्ने, भारतीय नौसेना के उप नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल एसएन घोरमाडे, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल शवेंद्र सिल्वा और श्रीलंका की सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुख उपस्थित थे। यह ऐतिहासिक कार्यक्रम भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के जश्न के साथ आयोजित हुआ।

3.​ विमान एक बल गुणक के रूप में कार्य करेगा, जिससे श्रीलंका अपने तटीय जल क्षेत्र में मानव और मादक पदार्थों की तस्करी, तस्करी और अपराध के अन्य संगठित रूपों जैसी कई चुनौतियों से निपटने में सक्षम होगा। श्रीलंका की समुद्री सुरक्षा के लिए मौजूदा चुनौतियों को देखते हुए विमान को समय पर शामिल किया गया है।

4.​ खोज और बचाव अभियान के लिए विमान की क्षमता लोगों को इसके प्रत्यक्ष लाभ की मिसाल देती है। श्रीलंका के लोगों को यह उपहार देश को बड़े पैमाने पर हिंद महासागर क्षेत्र की सुरक्षा की दिशा में अधिक योगदान देने के लिए सुसज्जित करेगा। यह याद किया जा सकता है कि समुद्री सुरक्षा को कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन के एक प्रमुख स्तंभ के रूप में पहचाना गया है। इस अवसर पर उच्चायुक्त गोपाल बागले ने इस बात पर जोर दिया कि विमान को शामिल करने से भारत और श्रीलंका के लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए शांतिपूर्ण माहौल बनाने में मदद मिलेगी।

5.​ डोर्नियर विमान का उपहार रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में दोनों समुद्री पड़ोसियों के बीच सहयोग को रेखांकित करता है। इस तरह के सहयोग की परिकल्पना श्रीलंका की क्षमता मजबूत करने के लिए की गई है और यह क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास (SAGAR) के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

नई दिल्ली
अगस्त 15, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या