मीडिया सेंटर

आसियान-भारत के विदेश मंत्रियों की बैठक और अन्य संबंधित बैठकें

अगस्त 05, 2022

भारत के विदेश मंत्री, डॉ एस जयशंकर ने वार्षिक आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की बैठक (एआईएफएमएम) में भाग लेने के लिए 03-05 अगस्त 2022 तक कंबोडिया का दौरा किया। एआईएफएमएम का आयोजन 04 अगस्त 2022 की दोपहर को नोम पेन्ह, कंबोडिया में किया गया था। इसकी सह-अध्यक्षता विदेश मंत्री और सिंगापुर के विदेश मंत्री महामहिम डॉ विवियन बालकृष्णन ने की थी और इसमें आसियान के अन्य सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों/प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

2. इस वर्ष आसियान-भारत संबंधों की 30वीं वर्षगांठ मनाने के लिए जून 2022 में नई दिल्ली में भारत द्वारा आयोजित विशेष आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की बैठक में अपनी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए, एआईएफएमएम ने महामारी के बाद के युग में आसियान-भारत सहयोग को बढ़ाने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया, जिसमें स्मार्ट कृषि, स्वास्थ्य सेवा, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, डिजिटल समावेशिता और फिनटेक के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना शामिल है। मंत्रियों ने आपसी हित के महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार साझा किए और आगामी आसियान-भारत शिखर सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा की।

3. अपनी टिप्पणी में, विदेश मंत्री ने 'आसियान अधिनियम: एक साथ चुनौतियों का समाधान' विषय के तहत इस वर्ष आसियान की कंबोडियाई अध्यक्षता की सराहना की। उन्होंने क्षेत्रीय, बहुपक्षीय और वैश्विक व्यवस्था के महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में आसियान पर भारत के महत्व पर प्रकाश डाला। विदेश मंत्री ने एक स्वतंत्र, खुले, समावेशी और नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक में आसियान एकता और केंद्रीयता के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। इंडो-पैसिफिक (एओआईपी) और इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव (आईपीओआई) पर आसियान आउटलुक के बीच मजबूत अभिसरण को देखते हुए उन्होंने भारत-प्रशांत में भारत और आसियान के बीच अधिक सहयोग का आह्वान किया। आसियान के विदेश मंत्रियों ने आसियान को भारत के निरंतर समर्थन की सराहना की और आसियान-भारत संबंधों को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने की आशा व्यक्त की।

4. यात्रा के दौरान विदेश मंत्री ने कंबोडिया के प्रधानमंत्री महामहिम श्री हुन सेन से भी मुलाकात की और आपसी हित के द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्री ने ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, अमेरिका और वियतनाम के अपने समकक्षों के साथ भी द्विपक्षीय बातचीत की।

5. नोम पेन्ह की अपनी यात्रा से पहले, विदेश मंत्री 03 अगस्त 2022 को सिएम रीप में रुके, जहां उन्होंने ता प्रोहम मंदिर और अंगकोर वाट मंदिर के विरासत स्थलों का दौरा किया। उन्होंने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा इन सांस्कृतिक विरासत स्थलों पर जीर्णोद्धार और संरक्षण कार्य की जांच की। उन्होंने सीम रीप में मेकांग गंगा कोऑपरेशन (एमजीसी) एशियाई पारंपरिक वस्त्र संग्रहालय का भी दौरा किया, जिसे कंबोडिया और अन्य एमजीसी भागीदार देशों के साथ भारत द्वारा स्थापित किया गया था और परियोजना के लिए भारत के निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया।

6. नोम पेन्ह में आसियान से संबंधित मंत्रिस्तरीय बैठकों में 12 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के विदेश मंत्रियों की बैठक और 05 अगस्त 2022 को 29 वीं आसियान क्षेत्रीय मंच की मंत्रिस्तरीय बैठक भी शामिल थी। सचिव (पूर्व) ने इन बैठकों में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। 12 वें ईएएस एफएमएम ने नेताओं के नेतृत्व वाले ईएएस मंच को मजबूत करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा की ताकि इसे उभरती चुनौतियों के लिए अधिक उत्तरदायी बनाया जा सके। बैठक में वर्तमान क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास और भू-राजनीतिक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया और साथ ही एक नई ईएएस कार्य योजना की तैयारियों की समीक्षा की गई। नवंबर 2022 में होने वाले आगामी 17 वें ईएएस शिखर सम्मेलन की तैयारियों पर भी चर्चा की गई।

7. 29वें आसियान क्षेत्रीय मंच (एआरएफ) ने अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों के साथ-साथ एआरएफ की भविष्य की दिशा पर विचारों का आदान-प्रदान किया। इसने दो वक्तव्यों को अपनाया। निवारक उपायों के माध्यम से क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने पर एआरएफ वक्तव्य और दक्षिण पूर्व एशिया परमाणु हथियार मुक्त क्षेत्र (एसईएएनडब्ल्यूएफजेड) के संरक्षण के समर्थन पर एआरएफ वक्तव्य। एआरएफ के साथ भारत के जुड़ाव के हिस्से के रूप में, भारत ने 12 मई 2022 को समुद्री सुरक्षा पर 13 वीं एआरएफ अंतर-सत्रीय बैठक की सह-अध्यक्षता की थी, और वर्ष 2022 -2023 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय जहाज और बंदरगाह सुविधा सुरक्षा संहिता (आईएसपीएस कोड) पर कार्यशाला श्रृंखला की सह-अध्यक्षता करेगा।

8. कुल मिलाकर, विदेश मंत्री की कंबोडिया की यात्रा लाभदायक रही और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के द्विपक्षीय और बहुपक्षीय संबंधों को मजबूत किया।

नोम पेन्ह
अगस्त 05, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या