मीडिया सेंटर

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुद्दों पर भारत-अमरीका परामर्श

अगस्त 03, 2022

भारत और अमेरिका ने 03 अगस्त 2022 को नई दिल्ली में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) और अन्य बहुपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

2. ​ विदेश मंत्रालय (एमईए) के संयुक्त सचिव (संयुक्त राष्ट्र-राजनीतिक) श्री प्रकाश गुप्ता ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जिसमें विदेश मंत्रालय के अमरीका और यूएनईएस प्रभागों के अधिकारी भी शामिल थे। अमरीकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राजदूत मिशेल जे. सिसन, विदेश विभाग के अंतर्राष्ट्रीय संगठन मामलों के सहायक सचिव और नई दिल्ली में अमरीकी दूतावास के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने किया।

3.​ भारत-अमरीका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को ध्यान में रखते हुए, दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एजेंडे में विभिन्न विषयगत और देश विशिष्ट मुद्दों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान किया। दोनों पक्ष आतंकवाद से निपटने और संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा सहित पारस्परिक हित के मुद्दों पर अपना चल रहे सहयोग को जारी रखने पर सहमत हुए। हालांकि चर्चा में संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी 77 वें सत्र के दौरान दोनों पक्षों की प्राथमिकताओं को भी शामिल किया गया था, भारतीय पक्ष ने दिसंबर 2022 में यूएनएससी की आगामी अध्यक्षता के दौरान अपनी प्राथमिकताओं के बारे में भी दौरा करने वाले अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को जानकारी दी।

4.​ यूएन पीसकीपिंग सेंटर (सीयूएनपीके) के वरिष्ठ अधिकारियों ने अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के लिए सीयूएनपीके द्वारा आयोजित चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी, जिसमें भारत और यूएसए द्वारा संयुक्त रूप से समर्थित कार्यक्रमों के बारे में भी बताया गया।

नई दिल्ली
अगस्त 03, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या