मीडिया सेंटर

निर्दिष्ट कुशल कामगारों पर सहयोग ज्ञापन पर भारत और जापान के बीच तीसरी संयुक्त कार्य समूह की बैठक

अगस्त 03, 2022

भारत और जापान ने 2 अगस्त 2022 को नई दिल्ली में हाइब्रिड प्रारूप में निर्दिष्ट कौशल श्रमिकों (एसएसडब्ल्यू) पर तीसरी संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) की बैठक आयोजित की। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री अनुराग भूषण, संयुक्त सचिव (ओआईए-1), विदेश मंत्रालय (एमईए) और डॉ के के द्विवेदी, संयुक्त सचिव, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने किया और इसमें राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के प्रतिनिधि भी शामिल थे। जापानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व आव्रजन सेवा एजेंसी के सहायक उप मंत्री श्री नाकागावा त्सुतोमू ने किया और इसमें विदेश मंत्रालय (एमओएफए), स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय (एमएचएलडब्ल्यू), कृषि, वानिकी और मत्स्य पालन मंत्रालय (एमएएफएफ) और जापान पर्यटन एजेंसी के प्रतिनिधि शामिल थे। संबंधित दूतावासों के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

2. भारत और जापान ने जनवरी 2021 में निर्दिष्ट कुशल श्रमिकों (एसएसडब्ल्यू) पर एक सहयोग ज्ञापन (एमओसी) पर हस्ताक्षर किए थे ताकि अनुबंध के आधार पर रोजगार के लिए कौशल और जापानी भाषा की आवश्यकता को पूरा करने वाले कुशल श्रमिकों की भारत से जापान में आवाजाही को बढ़ावा दिया जा सके।

3. जेडब्ल्यूजी बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने एसएसडब्ल्यू के तहत भारत और जापान के बीच मौजूदा सहयोग का जायजा लिया और इस बात पर सहमति व्यक्त की कि भारत से जापान के लिए एसएसडब्ल्यू श्रमिकों की संख्या को बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं। इस संदर्भ में, उन्होंने मौजूदा प्रणाली में चुनौतियों की पहचान करके और आगे के रास्ते पर विचारों का आदान-प्रदान करके एसएसडब्ल्यू कार्यक्रम के कार्यान्वयन को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। बैठक के दौरान चर्चा किए गए प्रमुख मुद्दों में डिजिटल प्रौद्योगिकी और प्लेटफार्मों के उपयोग, भारत में परीक्षण केंद्रों की संख्या बढ़ाने, कार्यान्वयन के क्षेत्रों का विस्तार करने, भारत में एसएसडब्ल्यू कार्यक्रम के बारे में जागरूकता बढ़ाने, भारत में जापानी भाषा संवर्धन और कार्यक्रम की निगरानी के लिए एक रूपरेखा की स्थापना सहित मांग-आपूर्ति मिलान शामिल थे। जापानी पक्ष ने घोषणा की कि नर्सिंग /देखभाल के तहत मौजूदा सहयोग के अलावा, भारत में कृषि क्षेत्र को कवर करने के लिए एसएसडब्ल्यू का भी विस्तार किया जाएगा। भारतीय पक्ष ने इस घोषणा का स्वागत किया और अन्य क्षेत्रों में भी एसएसडब्ल्यू के विस्तार का आह्वान किया।

4. दोनों पक्षों ने निकट भविष्य में पारस्परिक रूप से सुविधाजनक समय पर अगली जेडब्ल्यूजी बैठक आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की।

नई दिल्ली
अगस्त 03, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या