मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

सीआईसीए (CICA) की वर्चुअल मंत्रिस्तरीय बैठक

सितम्बर 24, 2020

24 सितंबर 2020 को आयोजित एशिया में सहभागिता और विश्वास निर्माण उपायों (CICA) पर सम्मेलन के विदेश मंत्रियों की बैठक में विदेश मंत्री, डॉ. एस जयशंकर ने हिस्सा लिया। विदेश मंत्री ने कज़ाकिस्तान को सीआईसीए का अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए बधाई दी और एशिया में शांति, सुरक्षा और समृद्धि पर सीआईसीए की पहल के लिए भारत के समर्थन की फिर से पुष्टि की। उन्होंने कोविड-19 महामारी के विरूद्ध भारत के प्रयासों और सीआईसीए और अन्य भागीदार देशों में भारत के योगदान को साझा किया। उन्होंने मध्य एशिया के साथ भारत के पारंपरिक संबंधों, आतंकवाद और अफगानिस्तान पर साझा दृष्टिकोणों को रेखांकित किया।

यह बैठक ताजिकिस्तान से कजाखस्तान के लिए सीआईसीए की अध्यक्षता के हस्तांतरण का गवाह बनी; नए कार्यकारी निदेशक की नियुक्ति और सीआईसीए के भावी प्रयासों पर विचारों का आदान-प्रदान, जिसमें कोविड -19 महामारी के प्रभावों को कम करने में सहयोग शामिल है।

भारत 1999 में अपनी स्थापना के बाद से सीआईसीए का सदस्य है और सीआईसीए के तत्वावधान में विभिन्न गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेता रहा है। परिवहन गलियारों और ऊर्जा सुरक्षा के सुरक्षित और प्रभावी प्रणालियों के विकास पर भारत दो सीआईसीए सीबीएम की सह-अध्यक्षता भी करता है।

नई दिल्ली
सितंबर 24, 2020

 

टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code