मीडिया सेंटर

प्रश्‍न संख्‍या 3357 पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया

अगस्त 05, 2022

लोक सभा
अतारांकित प्रश्‍न संख्‍या 3357
दिनांक 05.08.2022 को उत्तर देने के लिए

पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया

3357. श्री सदाशिव कि
सान लोखंडे:

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि:

(क) क्‍या सरकार ने पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को पारदर्शी, सरल और दोषरहित बनाने के लिए कोई कदम उठाया है और यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है;

(ख) क्या सरकार को गलत पते के आधार पर पासपोर्ट बनवाने वाले व्यक्तियों/दलालों को विरुद्ध कोई शिकायत प्राप्त हुई है;

(ग) यदि हां, तो पिछले तीन वर्षों और चालू वर्ष के दौरान ऐसे कितने मामले सरकार के संज्ञान में आए हैं; और

(घ) सरकार द्वारा उक्त गतिविधियों पर रोक लगाने हेतु ऐसे व्यक्तियों/दलालों के विरुद्ध क्या कार्रवाई की गई है/की जा रही है?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) जी हां। मंत्रालय ने पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया है। आवेदन जमा करने की प्रक्रिया को पूर्ण रूप से ऑनलाइन कर दिया गया है जिसमें शुल्क का भुगतान और अपॉइंटमेंट लेना इत्यादि शामिल है। भारत में किसी के लिए भी और कहीं से भी तथा कभी भी पासपोर्ट पोर्टल ( www.passprotindia.gov.in ) की सुविधा उपलब्ध है। मंत्रालय ने विदेश में रहने वाले नागरिकों हेतु ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए एक अन्य पोर्टल embassy.passportindia.gov.in भी शुरू किया है। अब तक विदेश स्थित 178 मिशनों/केंद्रों को पासपोर्ट सेवा प्रणाली के साथ एकीकृत किया गया है। नागरिक पासपोर्ट सेवा मोबाइल ऐप पर पासपोर्ट सेवाओं के लिए आवदेन, भुगतान और अपॉइंटमेंट के लिए समय ले सकते हैं और पासपोर्ट सेवाओं के लिए आवेदन करने हेतु कंप्यूटर और प्रिंटर की आवश्यकता नहीं है। कागज रहित डिजिटल प्रणाली से आवेदक के पूर्ववृत्त के सत्यापन हेतु पुलिस अधिकारियों द्वारा मंत्रालय के एमपासपोर्ट पुलिस ऐप का उपयोग किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, डिजिलॉकर को पीएसपी प्रणाली के साथ सफलतापूर्वक एकीकृत किया गया है, ताकि नागरिक डिजिलॉकर के माध्यम से पासपोर्ट सेवाओं के लिए आपेक्षित विभिन्न दस्तावेज़ कागज रहित तरीके से जमा कर सकें। मंत्रालय ने पासपोर्ट नीति और नियमों को सरल बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं ताकि नागरिक आसानी से आवेदन कर सकें और पासपोर्ट प्राप्त कर सकें।

(ख) और (ग) सरकार के संज्ञान में आए मामलों का वर्ष-वार ब्यौरा निम्नानुसार हैः

वर्ष

गलत पते पर प्राप्त पासपोर्ट की संख्या

की गई कार्रवाई

2019

उपलब्ध नहीं

उपलब्ध नहीं

2020

111

जब्त/निरस्त

2021

158

जब्त/निरस्त

जुलाई 2022 तक

54

जब्त/निरस्त

कुल = 323

(घ) उक्त मामलों में शामिल दलालों/एजेंटों के विरुद्ध स्थानीय पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई की गई है। इसके अतिरिक्त, दलालों/एजेंटों के खिलाफ विशेष पुलिस अभियान चलाए जाते हैं। सार्वजनिक नोटिस भी नियमित आधार पर जारी किए जाते हैं तथा सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाते हैं जिसमें आवेदकों को ऐसे दलालों/एजेंटों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। एजेंटों/दलालों की ऐसी गतिविधियों के संबंध में जानकारी प्रदान करने हेतु पासपोर्ट कार्यालयों में स्टैंडी/डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए गए हैं।

 

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या