मीडिया सेंटर

इंडो-पैसिफिक में मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) पर क्वाड साझेदारी के लिए दिशा-निर्देश

सितम्बर 23, 2022

ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के विदेश मंत्रियों तथा संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश सचिव ने 23सितम्बर 2022 को न्यूयॉर्क में मुलाकात की और ‘इंडो-पैसिफिक में मानवीय सहायता और आपदा राहत(एचएडीआर) पर क्वाड साझेदारी’ के लिए दिशा-निर्देशों के संचालन के लिए हस्ताक्षर किए। इस साझेदारीकी घोषणा 24 मई 2022 को एक समावेशी और लचीले, स्वतंत्र एवं खुले इंडो-पैसिफिक के लिए एकसाझा दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में टोक्यो में क्वाड नेताओं द्वारा की गई थी।

इन दिशा-निर्देशों पर हस्ताक्षर क्वाड सहयोग में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक है, जिसकी उत्पत्ति 2004 केतदर्थ सुनामी कोर ग्रुप से हुई थी, जिसने इस क्षेत्र के कई देशों को तबाह करने वाली सुनामी के बादअंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया प्रयासों को उत्प्रेरित किया।

साझेदारी को इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की कमजोरियों का समाधान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है औरयह क्वाड साझेदारों के लिए क्षेत्र में उनके आपदा प्रतिक्रिया कार्यों के समन्वय के लिए एक समर्पित ढांचे केरूप में काम करेगा। यह तंत्र एचएडीआर के संचालन के लिए उनकी क्षमता और दक्षता, अंतरसंचालनीयताऔर परिचालन तालमेल को बढ़ाएगा।

प्रतिक्रिया संचालन को मानवीय सहायता के प्रावधानों पर संयुक्त राष्ट्र महासभा संकल्प 46/182 मेंउल्लिखित मानवता, तटस्थता और निष्पक्षता के मूल सिद्धांतों द्वारा निर्देशित किया जाएगा।

इस साझेदारी के तहत क्वाड साझेदार समन्वय में कार्य कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय सहायताके लिए अनुरोध की आवश्यकता होती है। क्वाड साझेदार आपदा की तैयारी या अलर्ट, संकट में प्रतिक्रिया याआपदा प्रतिक्रिया के बाद समीक्षा के चरणों में संयुक्त या समन्वित व्यक्तिगत सहायता प्रदान कर सकते हैं।कोई भी मानवीय कार्रवाई प्रभावित राज्य की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय एकता के सम्मान मेंकी जाएगी।

साझेदारी के तहत, क्वाड पार्टनर लैंगिक समानता और महिलाओं एवं लड़कियों के सशक्तिकरण को आगेबढ़ाकर समावेशीकरण को बढ़ावा देंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि दिव्यांग व्यक्ति मानवीय कार्रवाई केएजेंट और लाभार्थी हैं, और यह तय करते हुए कि स्वदेशी लोग, अल्पसंख्यक समूह और कमजोरपरिस्थितियों वाले व्यक्ति लाभ पाने में पीछे न रहें। दिशा-निर्देश यौन शोषण, दुर्व्यवहार और उत्पीड़न(SEAH) से निपटने में निष्क्रियता के लिए जीरो टॉलरेंस का आह्वान करता है।

क्वाड भागीदार साल में दो बार मिलेंगे और सबक एवं परिचालन संबंधी अपडेट साझा करेंगे तथा तैयारी,समन्वय और अंतरपरिचालनीयता में सुधार के लिए कम से कम एक परिदृश्य-आधारित टेबल-टॉप अभ्यासकरेंगे।

साझेदारी, जहां उपयुक्त हो और मानवता के सर्वोत्तम हित में हो, वहां संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीयएजेंसियों और दानदाताओं, क्षेत्रीय और स्थानीय सरकारों, सार्वजनिक और निजी संगठनों, तथा गैर-सरकारी संगठनों के साथ एचएडीआर संचालन का समन्वय करेगी।

दिशा-निर्देशों पर क्वाड विदेश मंत्रियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं और ये 23 सितंबर 2022 को प्रभावी हुएहैं।

न्यूयॉर्क
सितम्बर 23, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या