मीडिया सेंटर

क्वाड मंत्रिस्तरीय बैठक का संयुक्त पाठ

सितम्बर 23, 2022

हम, संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश सचिव तथा ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के विदेश मंत्रियों ने, एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक, जो समावेशी और लचीला है, को आगे बढ़ाने के समर्थन में क्वाड बहुपक्षीय सहयोग को और प्रगाढ़ करने के लिए, 77वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर न्यूयॉर्क शहर में मुलाकात की। क्वाड का दृष्टिकोण एक ऐसे क्षेत्र के लिए है जहां नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था कायम है, और जहां स्वतंत्रता, कानून के शासन, लोकतांत्रिक मूल्यों, विवादों के शांतिपूर्ण समाधान, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का सम्मान किया जाता है।

हमने अपने इस दृढ़ विश्वास की पुष्टि की कि समुद्री क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय कानून, शांति और सुरक्षा इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के विकास और समृद्धि का आधार है। हम ऐसी किसी भी एकतरफा कार्रवाई का कड़ा विरोध करते हैं जो यथास्थिति को बदलने या क्षेत्र में तनाव बढ़ाने की कोशिश करती है। हमने आसियान की एकता और केंद्रीयता, आसियान के नेतृत्व वाली क्षेत्रीय संरचना तथा इंडो-पैसिफिक पर आसियान के दृष्टिकोण के व्यावहारिक कार्यान्वयन के लिए अपने अटूट समर्थन की भी पुष्टि की।

यहां बैठक में, दुनिया के देशों के बीच, हमने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लिए क्वाड के अटूट समर्थन को रेखांकित किया, जिसमें इसके तीनों स्तंभ और संयुक्त राष्ट्र एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली को मजबूत करने और सुधारने के लिए हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता शामिल हैं। क्वाड ने एक ऐसे संयुक्त राष्ट्र के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की जो हमारे समय की परिणामी चुनौतियों का समाधान करता है और हमारे साझा व परस्पर संसाधनों की सुरक्षा करता है। इसमें सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा का पूर्ण कार्यान्वयन और सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति शामिल है। हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी और अस्थायी सीटों में विस्तार सहित एक व्यापक संयुक्त राष्ट्र सुधार एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि परिषद वर्तमान वैश्विक वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करे और भौगोलिक दृष्टि से अधिक विविध दृष्टिकोणों को शामिल करे। हमने संयुक्त राष्ट्र सहित अंतर्राष्ट्रीय और बहुपक्षीय प्रणाली को एकतरफा रूप से नष्ट करने के प्रयासों का मुकाबला करने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

हमने क्वाड प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में हुई प्रगति का स्वागत किया। विशेष रूप से, हमें मई 2022 में क्वाड नेताओं द्वारा घोषित इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड मानवीय सहायता एवं आपदा राहत साझेदारी के संचालन के लिए दिशा-निर्देशों पर हस्ताक्षर करने में प्रसन्नता हो रही है। हम ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 2022 के अंत में होने वाले आतंकवाद विरोधी टेबलटॉप अभ्यास के लिए तत्पर हैं, और हमने रैंसमवेयर पर एक बयान की घोषणा की, जिसमें राज्यों से उनके क्षेत्र से होने वाले रैंसमवेयर संचालन को संबोधित करने के लिए उचित कदम उठाने का आह्वान किया गया। हमने समुद्री सुरक्षा और डोमेन जागरूकता में सुधार के क्षेत्रीय भागीदारों के प्रयासों का समर्थन करने के लिए क्वाड की प्रतिबद्धता को दोहराया। हम क्षेत्रीय भागीदारों के साथ निकट परामर्श में, समुद्री डोमेन जागरूकता के लिए इंडो-पैसिफिक पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों का समर्थन करते हैं। हम शिक्षा और दुष्प्रचार जैसी अन्य चुनौतियों का जवाब देने के लिए क्षेत्र का समर्थन करने के लिए अपनी सामूहिक विशेषज्ञता का लाभ उठाना जारी रखेंगे, साथ ही स्वास्थ्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, बुनियादी ढांचे, बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग, महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकियों और साइबर सुरक्षा पर क्वाड नेताओं द्वारा निर्धारित पहल को आगे बढ़ाएंगे।

हम, क्वाड विदेश मंत्रियों, ने संकल्प लिया कि क्वाड के बहुपक्षीय सहयोग के लिए हमारा दृष्टिकोण पूरे इंडो-पैसिफिक में लोगों के लाभ के लिए कार्रवाई-उन्मुख जुड़ाव पर आधारित होगा। हम 2023 की शुरुआत में नई दिल्ली में अगली क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए व्यक्तिगत रूप से मिलने का इरादा रखते हैं।

न्यूयॉर्क
सितम्बर 23, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या