मीडिया सेंटर

व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग (आईआरआईजीसी-टीईसी) में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर द्वारा उद्घाटन टिप्पणी।

नवम्बर 08, 2022

महामहिम धन्यवाद। मुझे मास्को में फिर से आकर खुशी हो रही है।

प्रारंभ में, मैं इस आयोग के सह-अध्यक्ष के रूप में आपकी नियुक्ति पर आपको बधाई देता हूँ। आपके पूर्ववर्ती के साथ मेरे एक अच्छे कामकाजी संबंध रहे हैं । मैं हमारे द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए उसी भावना के साथ मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करता हूँ ।

हमारे दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग और मित्रता की एक लंबी परंपरा रही है जो हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी में परिलक्षित होती है।

हमने नियमित संपर्क और उच्चतम स्तर सहित उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान बनाए रखा है।

हमारे दोनों देशों के बीच सहयोग निरंतर प्रगति कर रहा है। मेरा मानना है कि हम सालाना कारोबार के लिहाज से 30 अरब डॉलर के लक्ष्य को हासिल करने की राह पर हैं। और यह आंशिक रूप से पिछले कुछ वर्षों में हमारे बीच हुई तैयारियों और चर्चाओं के कारण है। हमारा आर्थिक सहयोग दीर्घकालिक स्थिरता की ओर बढ़ रहा है, लेकिन अगर इसे स्थायी बनाना है तो इसे संतुलित करने की जरूरत है। ये मुद्दे आज की हमारी बातचीत के केंद्र में हैं।

मुझे विश्वास है कि हम अपने व्यापार और आर्थिक संबंधों की इष्टतम क्षमता को हासिल करने में सफल होंगे। और यह कि हम व्यापार घाटे और बाजार पहुँच के हमारे बीच मौजूद मुद्दों को भी संबोधित करने में सक्षम होंगे ।

मैं आज एक प्रतिनिधिमंडल के साथ आया हूँ जिसमें 7 विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ प्रतिनिधि शामिल हैं, जो विभिन्न मुद्दों पर महत्वपूर्ण चर्चा करने और भविष्य की कार्रवाई का आलेख तैयार करने के लिए आए हैं। मुझे आशा है कि आप इसे हमारी गंभीरता के प्रमाण के रूप में लेंगे।

मैं आज आपके साथ इस और अन्य मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करने के लिए उत्सुक हूँ ।

मास्को
नवंबर 08, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या