मीडिया सेंटर

रूसी संघ के विदेश मंत्री श्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर की उद्घाटन टिप्पणी

नवम्बर 08, 2022

महामहिम, मेरा स्वागत करने के लिए धन्यवाद और मैं नियमित परामर्श के लिए उत्सुक हूँ जो हमारी परंपरा का हिस्सा है। मैं समझता हूँ कि इस साल हम पाँचवीं बार मिल रहे हैं। मुझे लगता है कि यह हमारी दीर्घकालिक साझेदारी और उस महत्व को दर्शाता है जो हम एक दूसरे को देते हैं। और इस वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए आज यहाँ मास्को में आ कर मुझे वास्तव में प्रसन्नता हो रही है।

जैसा कि आपने नोट किया, हमारी सरकारों के बीच विभिन्न स्तरों पर मजबूत और निरंतर संपर्क रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन ने हाल ही में सितंबर में समरकंद में मुलाकात की। हमारे रक्षा मंत्रियों ने आपस में बात की । मेरे सहयोगी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल अगस्त में मास्को आए थे। हमारे रसायन और उर्वरक मंत्री जून में रूस में थे। और आधिकारिक स्तर पर, हमारे सहयोगी नियमित रूप से आपसी संपर्क में हैं। और यह सब हमारे रिश्ते की अत्यधिक गहरी भावना के कारण है।

आज की हमारी बैठक, निश्चित रूप से, हमारे द्विपक्षीय सहयोग की स्थिति का आकलन करने; अंतर्राष्ट्रीय स्थिति और इसके हमारे संबंधित हितों के लिए क्या मायने है, पर परिप्रेक्ष्यों का आदान-प्रदान करने के लिए समर्पित है। जहाँ तक द्विपक्षीय संबंधों का संबंध है, आप इस बात से सहमत होंगे कि आज हमारा उद्देश्य एक समकालीन, संतुलित, पारस्परिक रूप से लाभप्रद, स्थिर और दीर्घकालिक संबंध बनाना है। विशेष रूप से जैसे-जैसे हमारा आर्थिक सहयोग बढ़ता है, यह एक महत्वपूर्ण अनिवार्यता है। हम विचार करेंगे कि कैसे हमारे साझा लक्ष्यों को सर्वोत्तम तरीके से प्राप्त किया जाता है।

जहाँ तक अंतरराष्ट्रीय स्थिति का संबंध है, पिछले कुछ वर्षों में कोविड महामारी, वित्तीय दबाव और व्यापारिक कठिनाइयाँ; इनका असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। उसके ऊपर, अब हम यूक्रेन संघर्ष के परिणाम देख रहे हैं। आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के अधिक चिरस्थायी मुद्दे भी हैं, इन दोनों का प्रगति और समृद्धि पर विघटनकारी प्रभाव पड़ता है। हमारी वार्ता समग्र वैश्विक स्थिति के साथ-साथ विशिष्ट क्षेत्रीय चिंताओं को भी संबोधित करेगी।

भारत और रूस एक तेजी से बढ़ते बहुध्रुवीय और पुनर्संतुलित विश्व में एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। हम ऐसा दो राज्यों के रूप में करते हैं जिनका असाधारण रूप से स्थिर और समय-परीक्षणित संबंध रहा है। इस पृष्ठभूमि में, मुझे हमारी वार्ता की प्रतीक्षा है।

शुक्रिया।

मास्को
नवंबर 8, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या